1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पेट्रोल-डीजल – पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार इजाफा, जानें अपने शहरों का हाल !

पेट्रोल-डीजल – पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार इजाफा, जानें अपने शहरों का हाल !

पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार इजाफा.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 30 सितंबर। एक तरफ देश में जहाँ बेरोजगारी की मार से जनता परेशान है वहीं दूसरी तरफ लगातार बढ़ रही मंहगाई ने लोगों का जीना दुर्लभ कर रखा है. खाने पीने की चीजों से लेकर ”पेट्रोल और डीजल” तक के दाम आज आसमान की उंचाईयों पर है. पेट्रोल और डीजल तो अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच चुका है. महंगाई के इस दौर में लोगों को एक बार फिर अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी.

जी हाँ दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी का असर एक बार फिर घरेलू बाजारों में दिखने लगा है। आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तो वहीं डीजल के दामों में 30 पैसे प्रति लीटर तक वृद्धि दर्ज की गई है। इस बढ़ोतरी का असर अब सीधे जनता की जेबों पर पड़ने वाला है.

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेज़ी का असर लम्बे समय से दर्ज किया जा रहा है. हालंकि इस महंगाई का ठीकरा सरकार की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय बजारों पर फोड़ा जा रहा है. बहरहाल कीमतों में हुई फेरबदल के बाद से अब राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम बढ़कर 101.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

बात करें देश के अन्य राज्यों कि तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों जैसे मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल कीमतों में इजाफा दर्ज किया गया है. मुंबई में जहां पेट्रोल अब 107.71 रुपये प्रति लीटर की स्तर पर पहुँच गया है वहीं डीजल 97.52 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

इसके आलावा ”चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 99.36 रुपये तो वहीं डीजल 94.45 रुपये प्रति लीटर हो गया है”. कोलकाता में वहीं पेट्रोल की कीमत 102.17 रुपये प्रति लीटर हो तो डीजल 92.97 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है। गौरतलब है कि देश भर में बीते चार दिनों में डीजल के दामों में लगातार 4दफा बढ़ोतरी डार्ज की गई है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल तीन साल के उच्चतम स्तर पर चल रहा है, जिसके चलते घरेलू बाजार में तेल के दाम बढ़ने लगे हैं। हालांकि, कल इसमें गिरावट दर्ज हुई थी। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.57 फीसदी के नुकसान के साथ 77.90 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

वहीं आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते के भीतर डीजल के दामों में जहां लगभग डेढ़ रुपये प्रति लीटर महंगाई दर्ज की गई है तो वहीं पेट्रोल के दामों में भी 40 से 45 पैसे तक की महंगाई दर्ज की गई है। अब इसका सीधा असर जनता के जेबों पर पड़ने वाला है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X