1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कम उम्र वालो के लिए फाइजर लाया कोरोना वैक्सीन, 12 से 15 साल के बच्चों पर 100 प्रतिशत असरदार

कम उम्र वालो के लिए फाइजर लाया कोरोना वैक्सीन, 12 से 15 साल के बच्चों पर 100 प्रतिशत असरदार

अमेरिका की वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर कम उम्र के लोगो के लिए नई वैक्सीन ले के आयी है। कंपनी ने ये दावा किया है कि 12 से 15 साल के बच्चों पर ये वैक्सीन 100 प्रतिशत असरदार है। अमेरिका में फिलहाल 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के युवाओं को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है। 2022 तक टीकाकरण की उम्र को बढ़ा दिया जाएगा। भारत में फिलहाल 45 साल से अधिक उम्र और फ्रंटलाइन वारियर्स को टीके लगाए जा रहे हैं।

By Team India Voice 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका की वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर कम उम्र के लोगो के लिए नई वैक्सीन ले के आयी है। कंपनी ने ये दावा किया है कि 12 से 15 साल के बच्चों पर ये वैक्सीन 100 प्रतिशत असरदार है। अमेरिका में फिलहाल 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के युवाओं को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है। 2022 तक टीकाकरण की उम्र को बढ़ा दिया जाएगा।

पढ़ें :- Jharkhand IAS Pooja Singhal Case : निशिकांत का ट्विट ‘वार’, चौधरी जी के मोबाइल डिटेल का राज किश्तों में खोलेंगे

भारत में फिलहाल 45 साल से अधिक उम्र और फ्रंटलाइन वारियर्स को टीके लगाए जा रहे हैं। बच्चों को टीके नहीं दिए जा रहे हैं। दुनिया में कोरोना का संक्रमण फिर से पैर फैला रहा है। भारत में भी इसकी रफ्तार तेज है। हालांकि महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन फिलहाल बच्चों के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी गई है।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price Hike : पाकिस्तान में 30 रुपये लीटर बढ़े पेट्रोल, डीजल और केरोसिन के दाम, जानें बढ़े हुए दाम

भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड के जरिएबड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। देश में एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण की तैयारियों के बीच केंद्र ने बुधवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की तथा उनसे ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने को कहा जहां टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या कम है।

इसने खास तौर पर ऐसे जिलों को भी चिह्नित करने को कहा जहां संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि हो रही है। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उचित कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...