1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. LPG Price Hike: गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें कितनी बढ़ी है कीमत

LPG Price Hike: गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें कितनी बढ़ी है कीमत

LPG Price Hike: आम जनता को झेलनी होगी महंगाई की मार, रसोई गैस के दामों में हुई वृद्धि, जानें कितने में मिलेगा सिलेंडर

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कोरोना से परेशान लोगों को अब मंहगाई की मार झेलनी पड़ रही हैं। एलपीजी के दामों में तेल कंपनियों ने दूसरे महीने भी बढ़ोतरी कर लोगों के बजट को बिगाड़ने का काम किया है। पहले की अपेक्षा तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडरों के दामों को बढ़ा दिया है, जिसके चलते अब आपको सिलेंडर लेने के लिए 25 रुपये ज्यादा दाम देने होंगे। ये नई कीमतें तेल कंपनियों के द्वारा 17 अगस्त से प्रभावी की गई हैं।

पढ़ें :- एलपीजी गैस सिलेंडर 115 रुपये हुआ सस्ता, जानिए दिल्ली के सिलेंडर का दाम, पढ़ें

LPG Cylinder Price: दिल्ली की बात करें तो यहां पर बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो वाले सिलेंडर के दाम 834.50 से बढ़ाकर 859.50 कर दिये गये हैं। जबकि कोलकाता में इसी वजन के सिलेंडर को पहले 861 रूपये में दिया जाता था, लेकिन अब इसकी कीमत 886 रुपये हो गई है। मुंबई में यही सिलेंडर 834.50 से बढ़कर 859.50 व चेन्नई में 850.50 से 875.50 रूपये का हो गया है।

LPG Commercial Cylinder Price : तेल कंपनियों के द्वारा केवल घरेलू सिलेंडरों पर ही दामों की बढ़ोतरी नहीं की गई है, बल्कि व्यवसायिक सिलेंडरों के दामों को भी बढ़ाया गया है। 19 किलोग्राम वाले कर्मशियल सिलेंडरों की कीमत को 68 रूपये बढ़ाया गया है। दिल्ली में व्यवसायिक उपयोग में आने वाले कर्मशियल सिलेंडर की कीमत 73.5 रूपये बढ़ाई गई है।

एलपीजी गैस की कीमतों में पिछले एक साल में करीब 265.50 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है। जबकि केवल इस वर्ष जनवरी से ही सिलेंडर के दामों में 163.50 रूपये की वृद्धि की गई है।

12 सिलेंडर पर सरकार देती है सब्सिडी

पढ़ें :- महीने के पहले दिन LPG गैस के दाम में भारी कटौती; 100 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल सिलेंडर, जानिए क्या है कीमतें

आपको बता दें कि कुछ उपभोक्ताओं को सरकार की ओर से एक साल में 14.2 वाले 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जाती है। यदि उपभोक्ता इससे अधिक सिलेंडर लेते हैं, तो उनको सिलेंडर बाजार मूल्य पर ही दिया जाता है। गैस सिलेंडरों की कीमत हर महीने बदलती है, जिनको विदेशी विनिमय दरों व एवरेज इंटरनेशनल बैंचमार्क के बदलाव व आधार पर तय किया जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...