1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. रूस के तातारस्तान में विमान हादसा: 16 लोगों की मौत, 6 को बचाया गया

रूस के तातारस्तान में विमान हादसा: 16 लोगों की मौत, 6 को बचाया गया

रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि 6 लोगों को मलबे से जीवित निकाला गया, जिनमें से कम से कम एक गंभीर रूप से घायल मिला। विमान दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। इस हादसे में 16 लोग मारे गए हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मास्को, 10 अक्टूबर। रूस में रविवार सुबह करीब 9:23 बजे हुए एक विमान हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई जबकि 6 लोगों को बचा लिया गया है। इस विमान में 23 लोग सवार थे, जिनमें 21 पैराशूट डाइवर्स थे। ये विमान रूस के तातारस्तान क्षेत्र के मेंजेलिंस्क में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। मध्य रूस में स्काइडाइविंग को ले जा रहा ये विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। चेक गणराज्य में निर्मित एल-410 विमान मास्को से करीब 960 किलोमीटर (600 मील) पूर्व में मेन्ज़लिंस्क शहर के पास रविवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

पढ़ें :- Sakhalin Explosion: रूस के सखालिन आइलैंड पर गैस सिलेंडर फटने से 4 बच्चों सहित 9 की मौत

क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि पायलटों ने बताया कि विमान 70 मीटर की ऊंचाई पर है और उनका बायां इंजन विफल हो गया था। पायलटों ने मेन्ज़ेलिंस्क शहर के पास एक आपातकालीन लैंडिंग की कोशिश की थी। उन्होंने रिहायशी क्षेत्र से विमान को दूर ले जाने की कोशिश की थी। तातारस्तान के गवर्नर रुस्तम मिन्निखानोव ने कहा कि विमान के उतरते ही विमान का पंख एक वाहन से टकरा कर पलट गया। विमान में 21 पैराशूटिस्ट और चालक दल के 2 सदस्य सवार थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 6 लोगों की हालत गंभीर है।

वहीं आपात स्थिति मंत्रालय ने कहा कि 6 लोगों को मलबे से जीवित निकाला गया, जिनमें से कम से कम एक गंभीर रूप से घायल मिला। विमान दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि इस हादसे में 16 लोग मारे गए हैं। मंत्रालय की ओर से जारी तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि विमान दो टुकड़ों में बंट गया था। बचे हुए 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें से एक की हालत बेहद गंभीर है।

जानकारी के मुताबिक ये विमान रूसी सेना और नौसेना की मदद करने वाले एक स्वयंसेवक समूह का था। ये संगठन खुद को खेल और रक्षा संगठन बताता है।

पढ़ें :- यूक्रेन के पास पोलैंड में रूसी हवाई हमले में दो की मौत; बाइडेन ने बुलाई आपातकालीन बैठक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...