1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी ने किया 3,240 करोड़ की अर्जुन सहायक परियोजना सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण

पीएम मोदी ने किया 3,240 करोड़ की अर्जुन सहायक परियोजना सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण

यूपी में बांदा, महोबा और हमीरपुर के गांवों को सिंचाई जल देने के लिए अर्जुन सहायकर परियोजना का आज पीएम मोदी ने लोकार्पण किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश में बांदा, महोबा और हमीरपुर के लोगों को सूखे की मार से बचाने के लिए पीएम मोदी ने अर्जुन सहायक परियोजना का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने अर्जुन सहायक परियोजना के साथ कई अन्य परियोजनाओं की सौगात दी। अर्जुन सहायक परियोजना से बुंदेलखंड के लाखों लोगोंं को लाभ मिलेगा। जनपद महोबा, हमीरपुर, बांदा व ललितपुर में ₹3,240 करोड़ की अर्जुन सहायक परियोजना, भावनी बांध परियोजना, रतौली बांध परियोजना, मसगांव-चिल्ली स्प्रिंकलर परियोजना के लोकार्पण अवसर पर पीएम मोदी के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव भी बुंदेलखंड पहुंचे थे।

अर्जुन सहायक परियोजना का पीएम ने किया लोकार्पण

इस अवसर पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वीर आल्हा उदल की भूमि पर आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। हम सरकार को दिल्ली के कमरों से यूपी के बुंदेलखंड तक ले आए हैं। योगी की सरकार ने बुंदेलखंड में पानी की अनेकों परियोजनाओं को शुरू कराया है। सिंचाई में आधुनिकता का प्रयोग किया जा रहा है। गुजरात में भी आपकी तरह ही परेशानी थी। मां नर्मदा के आर्शीवाद से मैनें सभी जगह पानी व्यवस्था कराई थी। ठीक ऐसी ही व्यवस्था बुंदेलखंड में भी कराई जा रही है। बुंदेल से अब लोग पलायन कर नहीं जाएंगे। हम बुंदेलखंड को फिर से नई जिंदगी देने का प्रयास कर रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत भी तेजी से काम हो रहा है। बुंदेल और विंध्यांचल में घर घर पानी दिए जाने पर कार्य हो रहा है। केवल कर्मयोगी की सरकारों ने 30 लाख लोगोंं को नल से जल दिया है। योगी की सरकार में स्कूल में लड़कियों को अलग शौचालय बनाए गए। जब गरीब का कल्याण ही सर्वोच्च प्राथमिकता हो तो इतनी तेजी से ही कार्य होता है। यहां पर सरकार खेती की रिकॉर्ड खरीदी कर रही हैं।

पहले परिवारवादों की सरकारें केवल घोषणाएं ही करते थे, जबकि अब हमारी सरकार ने पीएम किसान निधि से करोड़ों रूपये सीधे किसानों के खाते में दे रही हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे व यूपी कॉरीडोर भी इसका उदाहरण है। युवाओं को यही रोजगार मिलेगा। युवाओं की किस्मत अब बदलने वाली है। यहां पर उद्योग आएंगे।

इस कार्यक्रम में पहुंचे योगी आदित्यनाथ  ने कहा कि आर्थिक रुप से पिछड़े इस क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र में डिफेंस कोरीडोर हो या बुंदेलखंड का एक्सप्रेस वे इस क्षेत्र को विकास की नई राह पर ले जाएगा। चार लाख लोगों को अर्जुन सहायक परियोजना से पूरा लाभ मिलेगा। इस परियोजना के साथ ही रतौली बांध व भावनी बांध भी लोकार्पित किया गया।

अर्जुन सहायक परियोजना को वर्ष 2009 में शुरू की गई थी। पहले इस परियोजना का खर्च 806 करोड़ रखा गया था, लेकिन भाजपा सरकार ने इसे बढ़ाते हुए 2655.35 करोड कर दिया। परियोजना में 71 किलोमीटर लंबी नहर का निर्माण कर बांधों को इससे जोड़ा जाएगा। परियोजना से हमीरपुर, महोबा व बांदा के करीब 168 गांवों के 4 लाख लोगों को पानी की सुविधा मिलेगी। इस परियोजना से करीब डेढ़ लाख से अधिक किसानों भाइयों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। परियोजना से 44381 हेक्टेयर भूमि सिंचित हो जाएगी। जिसमें से महोबा में 29680, हमीरपुर में 12201 हेक्टेअर और बांदा में 2500 हेक्टेअर भूमि सिंचिंत हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X