1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गोवा में 100 फीसदी वैक्सीनेशन पर बोले पीएम, ढाई करोड़ टीकाकरण से एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया

गोवा में 100 फीसदी वैक्सीनेशन पर बोले पीएम, ढाई करोड़ टीकाकरण से एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार को भारत ने 2.50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

100 फीसदी वैक्सिनेशन पर गोवा के हेल्थ वर्कर और लाभार्थियों से प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअली बात चीत की।  उन्हें कोविड-19 टीकों की पहली खुराक के 100 प्रतिशत कवरेज के लिए बधाई दी।  कोरोना वैक्सीन को लेकर देश भर तेजी से अभियान चलाए जा रहे हैं। कल यानी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन था लिहाजा ऐसे में भाजपा द्वारा यह लक्ष्य निर्धारित किया गया था कि कल शाम होने से पहले देश भर में 2 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। आपको बता दें कि भाजपा द्वारा निर्धारित इस लक्ष्य को शाम होने से पहले ही हासिल कर लिया गया। कल पूरे देश भर में 2.50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई। ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार को भारत ने 2.50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले 31 अगस्त को 1 करोड़ 41 लाख लोगों को टीके लगाए गए थे। शुक्रवार के इस रिकॉर्ड के साथ भारत सभी यूरोपीय देशों को एक साथ मिलाकर लगाई गई डोज से अधिक डोज लगाने वाला देश बन चुका है।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक टीकाकरण , 09 करोड़ 42 लाख टीके लगे

कल इतनी भारी संख्या में वैक्सीनेशन होने के बाद विपक्ष ने प्रधानमंत्री को लेकर तंज कसा था , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक दिन में ढाई करोड़ से अधिक लोगों के टीकाकरण पर विपक्ष की प्रतिक्रिया का जवाब देते हुए कहा कि कल रात 12 बजे से एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया है।  प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को गोवा में वयस्क आबादी के लिए 100 प्रतिशत पहली खुराक का कवरेज पूरा होने पर वर्चुअल माध्यम से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों के साथ बातचीत कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने गोवा के डॉक्टर नितिन से जानना चाहा कि टीकाकरण को लेकर लोगों में किस प्रकार की भ्रांतियां थीं और उन्हें कैसे दूर किया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह वैज्ञानिक और डॉक्टर नहीं हैं लेकिन उन्हें बताया गया है कि टीका लगवाने के बाद 100 में से एक-दो लोगों को बुखार आदि जैसे प्रभाव देखने को मिलते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को बहुत ज्यादा बुखार आने पर मानसिक संतुलन भी चला जाता है।

अपने जन्मदिन पर शुक्रवार को हुए रिकॉर्ड टीकाकरण के बाद आई विपक्षी दलों की आलोचना का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब कल देश के स्वास्थ्य कर्मियों ने 2.50 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई। उसमें से किसी को रिएक्शन हो तो समझा जा सकता है लेकिन पहली बार देख रहा हूं कि 2.50 करोड़ से ज्यादा लोगों को कल वैक्सीन लगी और कल रात को 12 बजे के बाद एक राजनीतिक पार्टी पर उन टीकों का प्रभाव देखा गया। उनको बुखार चढ़ गया है क्या इसमें कोई लॉजिक हो सकता है।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस दौरान कहा कि गोवा के 11.66 लाख पात्र लोगों को टीका के साथ ही पर्यटक और विदेशी नागरिकों सहित कुल 11.88 लाख लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। यहां लगभग 102 प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। उन्होंने बताया कि 5.2 लाख लोगों को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

पढ़ें :- देश में मंगलवार को लगाए गए 1.33 करोड़ टीके, बनाया नया रिकॉर्ड

देखें पूरी कॉन्फेंस…

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...