1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड : पीएम मोदी 7 अक्टूबर को जा सकते हैं उत्तराखंड

उत्तराखंड : पीएम मोदी 7 अक्टूबर को जा सकते हैं उत्तराखंड

बाबा केदारनाथ का भी कर सकते हैं दर्शन.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड,29 सितंबर – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  7 अक्टूबर को उत्तराखंड के दौरे पर जा सकते है. आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संवैधानिक पद पर 20 वर्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है. लिहाजा पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान उत्तराखंड में ”जॉलीग्रांट एयरपोर्ट टर्मिनल” का लोकार्पण और ”ऋषिकेश एम्स” में ऑक्सीजन प्लांट का उद्धघाटन भी करेंगे. हालाँकि सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम भी जा सकते हैं.

आपको बता दें कि अगले साल 2022 में उत्तराखंड विधानसभा का चुनाव भी होना है. लिहाजा इस वजह से पीएम मोदी का उत्तराखंड दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी 1 अक्टूबर को उत्तराखंड के दौरे पर रहेंगे. आपको बता दें कि रक्षा मंत्री अपने उत्तराखंड दौरे के दौरान पेशावर विद्रोह के नायक वीर चंद्र सिंह गढवाली कि प्रतिमा और स्मारक का अनावरण करने उनके पैतृक गाँव ”पीठसैंण ” जायंगे.

आपको बता दें कि पूरे उत्तराखंड में तत्कालीन ”रॉयल गढ़वाल राइफल्स में हवलदार रहे वीर चंद्र सिंह गढ़वाली” को 1930 के ”पेशावर कांड” के नायक के रूप में माना जाता है. बता दें कि नायक वीर चंद्र सिंह ने अंग्रेजों के आदेश को नकारते हुए भारत की आजादी के लिए लड़ रहे निहत्थे पठानों पर गोलियां चलाने से इनकार कर दिया था.

इस मामले की जानकारी देते हुए उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि रक्षा मंत्री एक अक्टूबर को पीठसैंण जाएंगे जहां वो गढ़वाली की प्रतिमा व स्मारक का अनावरण करेंगे. साथ ही उन्हें अपनी श्रद्धांजलि भी देंगे. उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय मंत्री इस अवसर पर ”महिला स्वयं सहायता समूहों” के बीच ”5 लाख रुपये” तक के ब्याज मुक्त ऋण के चेक भी वितरित करेंगे.

साथ ही ”घसियारी कल्याण परियोजना” की शुभारंभ भी करेंगे. आपको बता दें कि इस योजना के तहत कुल 25,000 ग्रामीण महिलाओं को उपकरण युक्त घसियारी किट वितरित की जाएगी.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X