1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. बापू और शास्त्री की जन्मजयंती आज पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

बापू और शास्त्री की जन्मजयंती आज पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

महत्मा गाँधी की 152वीं जयंती आज. लाल बहादुर शास्त्री की भी 118वीं जयंती

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर। आज देश राष्ट्रपिता महत्मा गाँधी की  152वीं जयंती मना रहा है. वहीं आपको बता दें कि आज बापू की जन्मदिन के साथ साथ देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी 118वीं जयंती है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के दोनों ही महान विभूतियों को याद कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने आज राजघाट पहुँच कर बापू को नमन किया.

पढ़ें :- गुजरात में पीएम मोदी और सीएम अरविंद केजरीवाल की ताबड़तोड़ रैलियां, पढ़ें पूरी खबर

 प्रधानमंत्री ने गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें नमन किया। आपको बता दें कि इस अवसर पर समाधि स्थल पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री के अलावा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित तमाम बड़े नेताओं ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पढ़ें :- गोवा में 24 नवंबर को ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पढ़ें पूरी खबर

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। ”पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा।” उन्होंने आगे कहा कि “गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं”। ”उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं ”।

विजय घाट जाकर लाल बहादुर शास्त्री को भी दी श्रद्धांजलि

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम नेताओं ने शनिवार को विजय घाट जाकर देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 118वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि “पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। ”मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा।” बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री ने भी विजय घाट पर पिता को श्रद्धांजलि दी।

पढ़ें :- वैशाली हादसे पर राष्ट्रपति-पीएम ने जताया दुख, 15 की मौत के बाद लोगों ने ट्रक ड्राईवर को जमकर पीटा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...