1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. पैरालंपिक : प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता रजत पदक,प्रधानमंत्री ने दी भविष्य की शुभकामनाएं

पैरालंपिक : प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता रजत पदक,प्रधानमंत्री ने दी भविष्य की शुभकामनाएं

भारतीय एथलीट प्रवीण कुमार ने 2.07 की कूद लगा पैरालिम्पिक में अपने नाम किया रजत पदक

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Tokyo Paralympic: भारतीय पैरा खिलाडी प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी44 वर्ग में रजत पदक हासिल कर पैरालिम्पिक का 11वां पदक भारत के झोली में डाल दिया है।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की पैरालंपिक में इतिहास रचने वाले भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात

नोएडा के रहने वाले 18 वर्षीय प्रवीण ने 2.07 मीटर की कूद लगाई और एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक अपने नाम कर लिया। स्पर्धा का स्वर्ण ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन ने 2.10 मीटर की कूद से जीता, जबकि पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो 2.04 मीटर की छलांग लगा कर कांस्य पदक पर कब्जा किया।

बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक की ऊंची कूद स्पर्धा में भारत अब 4 पदक अपने नाम कर चूका है। इससे पहले ऊंची कूद की टी63 स्पर्धा में भारत के मरियप्पन थंगावेलु ने रजत और शरद कुमार ने कांस्य पदक जीता था, जबकि निषाद कुमार ने टी47 में रजत पदक हासिल किया था।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर प्रवीण को दी बधाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की हाई जम्प टी44 वर्ग में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार को बधाई दी है।

पढ़ें :- नीरज चोपड़ा ने दी विराट कोहली को टक्कर,ओलिंपिक में जितने के बाद 10 गुना बढ़ी ब्रांड वैल्यू

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,” पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार पर गर्व है। यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का परिणाम है।उन्हें बधाई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

गौरतलब है कि भारत ने पैरालंपिक में अब तक 11 पदक जीत लिये हैं। भारत के खाते में अब 2 स्वर्ण, 6 रजत और 3 कांस्य पदक हैं। यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे।

पढ़ें :- टोक्यो पैरालिम्पिक में देश को मेडल दिलाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूचि

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...