1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पीएम मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण स्थल का जायजा लिया

पीएम मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण स्थल का जायजा लिया

पीएम नरेंद्र मोदी बिना किसी तय कार्यक्रम के रात करीब 8.45 बजे नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे और सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बन रही नई संसद के कंस्ट्रक्शन साइट पर करीब 1 घंटे तक चल रहे कामकाज की जानकारी ली।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 26 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की रात को अचानक नई दिल्ली में बन रहे नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे और वहां चल रहे काम का जायजा लिया। पीएम नरेंद्र मोदी बिना किसी तय कार्यक्रम के रात करीब 8.45 बजे नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे थे और सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बन रही नई संसद के कंस्ट्रक्शन साइट पर करीब 1 घंटे तक चल रहे कामकाज की जानकारी ली।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी
PM MODI

नई संसद के कंस्ट्रक्शन साइट पर पीएम मोदी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के तहत किया जा रहा है। इस परियोजना पर करीब 971 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

PM MODI

पीएम मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण स्थल का जायजा लिया

बतादें कि साल 2022 में स्वतंत्रता दिवस तक संसद के नए भवन के तैयार होने की उम्मीद है। सरकार साल 2022 का मानसून सत्र नए भवन में संचालित करना चाहती है। दिसंबर 2022 तक उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का नया आवास भी नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के पास बनकर तैयार होगा।

पढ़ें :- JITO Connect 2022 : भारत की तरफ भरोसे से देख रही है दुनिया- प्रधानमंत्री मोदी

इसके अलावा कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट भी बनाने की तैयारी है। सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत 13,450 करोड़ की लागत से करीब 12 भवनों का निर्माण होना है। बताया जा रहा है कि नए सेंट्रल विस्टा के निर्माण से राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का नजारा बदल जाएगा। इस बड़े प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अगले 250 सालों की जरूरतों के मद्देनजर विश्वस्तरीय सेंट्रल विस्टा बनाने की दिशा में काम चल रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...