1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में ₹12,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में ₹12,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

PM Modi on Andhra Pradesh visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के दौरे पर है। पूर्वाह्न लगभग 10:30 बजे, प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। श्री मोदी छह लेन के ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के आंध्र प्रदेश खंड की आधारशिला रखेंगे। इसे 3750 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जाएगा।

पढ़ें :- गुजरात में पीएम मोदी और सीएम अरविंद केजरीवाल की ताबड़तोड़ रैलियां, पढ़ें पूरी खबर

आपको बता दें कि, पीएम मोदी 11 नवंबर को विशाखापट्टनम पहुंचे। उन्होंने यहां एक रोडशो किया। 1.5 किलोमीटर के इस रोडशो के दौरान सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में भाजपा समर्थक उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने प्रदेश में भाजपा के सहयोगी दल जन सेना पार्टी के अध्यक्ष एवं फिल्म स्टार के. पवन कल्याण से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद पवन कल्याण ने कहा कि भविष्य में आंध्र प्रदेश के अच्छे दिन आने वाले हैं।

प्रधानमंत्री 2900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित आंध्र प्रदेश में ओएनजीसी की यू-फील्ड ऑनशोर डीप वाटर ब्लॉक परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह लगभग 6.65 एमएमएससीएमडी की क्षमता वाली गेल की श्रीकाकुलम अंगुल प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

श्री मोदी लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। पुनर्विकसित स्टेशन प्रति दिन 75,000 यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके यात्रियों के अनुभव में सुधार करेगा।

प्रधानमंत्री विशाखापत्तनम फिशिंग हार्बर के आधुनिकीकरण और उन्नयन की आधारशिला भी रखेंगे। परियोजना की कुल लागत लगभग 150 करोड़ रुपये है।

पढ़ें :- गोवा में 24 नवंबर को ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पढ़ें पूरी खबर

अपराह्न लगभग 3:30 बजे, प्रधानमंत्री तेलंगाना के रामागुंडम में रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (RFCL) संयंत्र का दौरा करेंगे। इसके बाद, लगभग 4:15 बजे, वह रामागुंडम में 9,500 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। श्री मोदी रामागुंडम में उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 7 अगस्त 2016 को प्रधान मंत्री द्वारा रामागुंडम परियोजना का शिलान्यास भी किया गया था।

प्रधानमंत्री लगभग 1000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भद्राचलम रोड-सत्तुपल्ली रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह 2200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। ये NH-765DG का मेडक-सिद्दीपेट-एलकथुर्थी खंड, NH-161BB का बोधन-बसार-भैंसा खंड और NH-353C का सिरोंचा से महादेवपुर खंड हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...