1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी शुक्रवार को RBI की दो उपभोक्ता केंद्रित पहल का करेंगे शुभारंभ, जनता को होगा लाभ

पीएम मोदी शुक्रवार को RBI की दो उपभोक्ता केंद्रित पहल का करेंगे शुभारंभ, जनता को होगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से RBI की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और एकीकृत लोकपाल योजना का शुभारंभ करेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 नवंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहल का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से RBI की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और एकीकृत लोकपाल योजना का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी मौजूद रहेंगे।

RBI खुदरा प्रत्यक्ष योजना- इसका उद्देश्य है कि सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना। इसके तहत खुदरा निवेशकों के लिए भारत सरकार और राज्य सरकारों की ओर से जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश करने का रास्ता खुल जाएगा। निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और ये सेवा फ्री होगी।

RBI एकीकृत लोकपाल योजना- योजना का उद्देश्य है कि शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और अधिक सुधार लाए जाएं, ताकि संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिए RBI नियम बना सके। इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु ‘एक राष्ट्र-एक लोकपाल’ की योजना पर आधारित है।

इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां ग्राहक अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं। ग्राहक एक ही जगह पर अपनी शिकायतें दे सकते हैं, दस्तावेज जमा करा सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं।
इसके साथ बहुभाषी टोल-फ्री नंबर भी दिया जाएगा, जो शिकायतों का समाधान करने और शिकायतें दायर करने के बारे में सभी जरूरी जानकारी देंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X