1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश : पीएम मोदी का यूपी दौरा 5 को, कई परियोजनाओं की करेंगे शिलान्यास

उत्तर प्रदेश : पीएम मोदी का यूपी दौरा 5 को, कई परियोजनाओं की करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री करेंगे 4737 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण प्रदेश के मंत्री आशुतोष टंडन ने प्रेस वार्ता में दी जानकारी, तीन दिन तक चलेगा अमृत महोत्सव

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 03 अक्टूबर। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मंगलवार से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। 07 अक्टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 05 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे। वे उस दिन पीएमएआई-अर्बन के पांच लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की 75 सफल परियोजनाओं की काफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे।

पढ़ें :- यूपी के फतेहपुर में लड़की का किया धर्मांतरण, फिर जबरन कर रहा था निकाह, मौलवी समेत 10 गिरफ्तार

प्रधानमंत्री द्वारा इस अवसर पर 1537.02 करोड़ की 15 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व 1256.22 करोड़ के लागत से बनने वाली 30 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। यह जानकारी रविवार को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने एक प्रेसवार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अमृत मिशन के अंतर्गत 502.24 करोड़ की लागत से 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण व 1441.70 करोड़ की लागत से बनी 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री कुल 4737 करोड़ की लागत से बनी 75 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न शहरों में 75 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाना है।

प्रदेश सरकार के मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा पीएमएआई-अर्बन के 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी का हस्तांतर भी करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान न्यू अर्बन इंडिया की थीम पर 75 हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। फिजिकल माडल का प्रस्तुतिकरण, वर्चुअल साइकिल टूअर्स आदि की प्रदर्शनी भी होगी।

सात अक्टूबर को प्रदेश की विभिन्न उपलब्धियों के बारे में प्रदर्शन किया जाएगा। स्मार्ट सिटी परियोजना के क्रियान्वयन में देश का प्रथम स्थान है, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वानिधि में भी प्रदेश देश में अव्वल है। इसके अतिरिक्त मेट्रो व इलेक्ट्रिक बस संचालन में भी प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। इन सबको प्रदर्शित किया जाएगा।

पढ़ें :- सीएम योगी का कानपुर दौरा, कई योजनाओं का किया लोकार्पण, पढ़ें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...