1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. कानपुर मेट्रो के पहले यात्री बने PM मोदी, यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

कानपुर मेट्रो के पहले यात्री बने PM मोदी, यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

बीते कालखंड में समय का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है हमारी सरकार।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कानपुर, 28 दिसम्बर। कानपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने (PM Narendra Modi)  आज कानपुर मेट्रो परियोजना (Kanpur Metro)  और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन किया। साथ ही देश में सबसे तेजी से निर्माण कार्य में शुमार हो चुकी कानपुर मेट्रो के लिए मंगलवार को वह क्षण आ गया जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कानपुर मेट्रो के पहले यात्री बने। बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी भी मौजूद रहे।

पढ़ें :- UP News:योगी सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का होगा सर्वे, उत्तर प्रदेश सरकार ने दिया आदेश

बीते कालखंड में जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई में जुटी है हमारी सरकार – पीएम 

पीएम मोदी ने यहां उद्घाटन के बाद एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि, आज मंगलवार है और पनकी वाले हनुमान जी के आशीर्वाद से, आज यूपी के विकास में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ रहा है। आज कानपुर को मेट्रो कनेक्टिविटी मिली है। साथ ही बीना रिफाइनरी से भी कानपुर अब कनेक्ट हो गया है। आज उत्तर प्रदेश में जो डबल इंजन की सरकार चल रही है, वो बीते कालखंड में समय का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है। हम डबल स्पीड से काम कर रहे हैं।

यूपी में मेट्रो की लंबाई 90 किलोमीटर से ज्यादा – पीएम 

पीएम मोदी ने कहा कि, डबल इंजन की सरकार जिस काम का शिलान्यास करती है उसे पूरा करने के लिए हम दिन रात एक कर देते हैं। पीएम ने कहा कि, कानपुर मेट्रो का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया और आज तय समय में हमारी सरकार इसका लोकार्पण भी कर रही है। इतना ही नहीं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का भी जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी ही सरकार ने इस काम को पूरा भी किया।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश में 26 निरीक्षक को बनाया गया पुलिस उपाधीक्षक

उन्होंने कहा कि साल 2014 से पहले, यूपी में जितनी मेट्रो चलती थी, उसकी कुल लंबाई थी 9 किलोमीटर। साल 2014 से लेकर 2017 के बीच मेट्रो की लंबाई बढ़कर हुई कुल 18 किलोमीटर। आज कानपुर मेट्रो को मिला दें तो यूपी में मेट्रो की लंबाई अब 90 किलोमीटर से ज्यादा हो चुकी है। दशकों तक हमारे देश में ये स्थिति रही कि एक हिस्सा का तो विकास हुआ, दूसरा पीछे ही छूट गया। राज्यों के स्तर पर, समाज के स्तर पर इस असमानता को दूर करना उतना ही जरूरी है। इसलिए हमारी सरकार सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है।

यूपी की जरूरतों को समझते हुए, दमदार काम कर रही है सरकार – पीएम 

पढ़ें :- मुजफ्फरनगर में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अवैध शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ 12 लोग गिरफ्तार

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि, डबल इंजन की सरकार यूपी की जरूरतों को समझते हुए, दमदार काम कर रही है। यूपी के करोड़ों घरों में पहले पाइप से पानी नहीं पहुंचता था। आज हम हर घर जल मिशन से, यूपी के हर घर तक साफ पानी पहुंचाने में जुटे हैं। डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी से, पूरी जवाबदेही के साथ यूपी को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए काम कर रही है। आज सरकार बड़े लक्ष्य को तय करना और उन्हें समय पर पूरा करना अच्छी तरह से जानती है।

बुधवार से जनता के लिए चालू हो जाएगी मेट्रो 

पीएम मोदी के कानपुर मेट्रो में सफर करने के साथ ही अब बुधवार से जनता के लिए मेट्रो चालू हो जाएगी। हालांकि अभी मेट्रो पहले चरण के तहत नौ किलोमीटर तक ही जनता को लाभ पहुंचाएगी। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को कानपुर पहुंचे और सबसे पहले आईआईटी के 54वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित किया। इसके बाद पीएम सीधे आईआईटी के मेट्रो स्टेशन पहुंचे जहां पर मेट्रो का शुभारंभ किया और आईआईटी स्टेशन से लेकर गीता नगर स्टेशन तक का सफर भी किया।

स्मार्ट कार्ड धारकों को मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट

बता दें कि फिलहाल छह ट्रेनों से कानपुर में मेट्रो की शुरूआत होगी। व्यवस्था ऐसी की गई है कि हर 10 मिनट में स्टेशन पर मेट्रो की उपलब्धता हो। कानपुर मेट्रो के लिए टिकट भी टोकन नहीं बल्कि क्यूआर कोड आधारित होंगे। इसके अलावा गो स्मार्ट कार्ड की सुविधा भी यात्रियों के लिए होगी। गो-स्मार्ट-कार्ड पर यात्रा करने वाले यात्रियों को 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। बता दें कि स्टेशनों के पहले तल पर यात्रियों को टिकट मिलेगी।

पढ़ें :- मेट्रो स्टेशनों के छोर पर लगेगा गोल शीशा, चालक देख सकेगा स्टेशन परिसर

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...