1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3.  अफगानिस्तान के हालात पर मोदी ने पुतिन से की लंबी बातचीत

 अफगानिस्तान के हालात पर मोदी ने पुतिन से की लंबी बातचीत

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम पर अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ विस्तृत और उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान किया। हमने द्विपक्षीय एजेंडे के मुद्दों पर भी चर्चा की

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

तालिबानियों के द्वारा अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्ज़ा कर लिए जाने के बाद से सभी पडोसी देशों में बात-चीत का दौर जारी है , सभी देश अफगानिस्तान से अपने पुराने रिश्तों को लेकर सोच रहे हैं और आने वाले भविष्य के संकट को समझने के लिए वार्ता कर रहे हैं इसी बीच  प्मंरधानत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से व्यापक विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम पर अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ विस्तृत और उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान किया। हमने द्विपक्षीय एजेंडे के मुद्दों पर भी चर्चा की, जिसमें कोविड-19 के खिलाफ भारत-रूस सहयोग शामिल है। हम महत्वपूर्ण मुद्दों पर करीबी परामर्श जारी रखने पर सहमत हुए।”

पढ़ें :- भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के जन्मदिन पर PM मोदी और राजनाथ सिंह ने उनके घर जाकर दी बधाई

सरकारी सूत्रों के अनुसार, दोनों नेताओं की टेलीफोन बातचीत करीब 45 मिनट तक चली। उन्होंने अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर चर्चा की। देश में तालिबान के काबिज होने के बाद पड़ोसी देशों और पूरे क्षेत्र में आतंकवाद के खतरे का जायजा लिया गया। काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद उपराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पंकज शरण मास्को गये थे तथा उन्होंने अपने रूसी समकक्ष के साथ अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर विचार-विमर्श किया था। दोनों देशों ने अफगानिस्तान के घटनाक्रम के बारे में अपने रवैये और रणनीति में तालमेल स्थापित करने पर भी बातचीत की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ अफगानिस्तान सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...