1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बिहार – ”नीति आयोग पर सवाल उठाने की बजाए जनसंख्या वृद्धि पर करना होगा कंट्रोल” : संजय जायसवाल

बिहार – ”नीति आयोग पर सवाल उठाने की बजाए जनसंख्या वृद्धि पर करना होगा कंट्रोल” : संजय जायसवाल

आयोग को दोष देने से कुछ नहीं होगा बल्कि जनसंख्या नियंत्रण पर काम करना होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पटना, 5 अक्टूबर। बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में नीति आयोग की रिपोर्ट पर सीएम की ओर से सवाल उठाने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि नीति आयोग पर सवाल उठाने की बजाए जनसंख्या वृद्धि पर कंट्रोल करना चाहिए। नीति आयोग पर सवाल उठाना सही नहीं है। पूरे देश को एक मानते हुए आयोग रिपोर्ट तैयार करती है। किसी राज्य काे खास मानकर रिपोर्ट नहीं बनाया जाता है।

पढ़ें :- Bihar News: गोपालगंज में ठेकेदार की हत्या, हाईवे किनारे मिली लावारिस हालत में बाइक और लाश

राजद और कांग्रेस के कुशासन के लिए नीति आयोग को दोष देना ठीक बात नहीं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 15 सालों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम हुआ है लेकिन जितना इंफ्रास्ट्रक्टर बढ़ाया जा रहा उससे अधिक जनसंख्या की वृद्धि हो रही। ऐसे में जब तक आबादी को कंट्रोल नहीं करेंगे तब तक यूं ही पिछड़ते रहेंगे। सिर्फ नीति आयोग को दोष देने से कुछ नहीं होगा बल्कि जनसंख्या नियंत्रण पर काम करना होगा।

भाजपा अध्यक्ष ने नीतीश सरकार को सलाह देते हुए मंगलवार को यहां कहा कि आजादी के समय बिहार नौवें स्थान पर था। नीति आयोग दक्षिण के राज्य जनसंख्या स्थिरीकरण कर चुके हैं। बिहार को भी जनसंख्या पर नियंत्रण करना होगा। उन्होंने कहा कि चार साल पहले बिहार और उत्तर प्रदेश में जनसंख्या वृद्धि दर करीब-करीब बराबर था।

यूपी में पहले जनसंख्या वृद्धि दर 3.6 पर थी जो आज घटकर 2.5 हो गया है । जबकि बिहार में 3.5 से घटकर सिर्फ 3.2 पर पहुंचा है। बिहार में भी जब तक बंगलादेश की तरह जनसंख्या नियंत्रण पर काम नहीं होगा तब तक जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं होगा। सभी धर्मगुरूओं को इसमें आगे आना होगा। जनसंख्या नियंत्रण पर सीरियस विचार करना होगा।

पढ़ें :- तेजस्वी यादव ने जनसभा को किया संबोधित, कहा: हमारा गठबंधन ए टू जेड वाला है...
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...