1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बिहार : आजादी के अमृत महोत्सव पर सुकन्या समृद्धि के लिए डाक विभाग का विशेष अभियान

बिहार : आजादी के अमृत महोत्सव पर सुकन्या समृद्धि के लिए डाक विभाग का विशेष अभियान

इसके तहत बेगूसराय डाक प्रमंडल ने आज प्रधान डाकघर परिसर से सुकन्या रथ को रवाना किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बेगूसराय, 08 अक्टूबर। आजादी के 75 वें वर्ष में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत बेगूसराय डाक प्रमंडल ने आज प्रधान डाकघर परिसर से सुकन्या रथ को रवाना किया।

पढ़ें :- नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में बिहार 18 वें नंबर पर

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राजकुमार शर्मा तथा प्रमंडलीय डाक अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर इस जागरूकता रथ को रवाना किया है। अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि यह रथ बेगूसराय के हर गली मोहल्ले में घूमते हुए लोगों को ”बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के लिए जागरूक करेगी। इसके साथ ही सुकन्या खाता खोलने के लिए बच्ची के अभिभावकों से अनुरोध भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी पर आने वाले खर्च को आसानी से पूरा करना है, इस दोनों महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में सहयोग के लिए डाक विभाग लोगों को लगातार जागरूक कर रही है। योजना के तहत बेटी की पढ़ाई एवं शादी के लिए डाक घर में सुकन्या खाता मात्र 250 रुपये में खुलता है।

इस अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में कम से कम एक हजार और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपया या इसके बीच की कितनी भी रकम जमा किया जा सकता है। यह पैसा अकाउंट खुलने के 14 साल तक ही जमा करवाना पड़ेगा तथा बेटी के 21 साल के होने पर मैच्योर होगा। जरूरत पड़ने पर बेटी के 18 साल के होने पर आधा पैसा निकलवाया जा सकता है।

21 साल के बाद खाता बंद हो जाएगा और पैसा अभिभावक को मिल जाएगा, अगर बेटी की शादी 18 से 21 साल के बीच हो जाती है तो अकांउट उसी समय बंद हो जाएगा। प्रमंडलीय डाक अधीक्षक ने बताया कि कल नौ अक्टूबर से 15 अक्टूबर राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जाएगा। इस अवधि में डाकघर में विभिन्न कार्यक्रम किया जा रहा है।

पढ़ें :- Entertainment : भोजपुरी के दो सुपर स्टार पवन सिंह और खेसारी लाल यादव के बीच क्यों छिड़ी जुबानी जंग? पढ़ें पूरी खबर

मौके पर डाकपाल सुबोध कुमार सिंह, डाक निरीक्षक (बेगूसराय पूर्वी) कुमार रोशन मिश्रा, सहायक डाक अधीक्षक (बेगूसराय पश्चिमी) नवीन कुमार, सहायक डाक अधीक्षक (मुख्यालय) अरुण कुमार गांधी, राम रंजन सिंह एवं सुशील कुमार सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...