1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. देश पर मंडरा रहा है बिजली संकट, जानें इसके पीछे की वजह

देश पर मंडरा रहा है बिजली संकट, जानें इसके पीछे की वजह

देश के बहुत सारे पॉवर प्लांट ठप हो सकते हैं.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर – देश में इन दिनों बिजली का संकट मंडरा रहा है. जी हाँ दरअसल देश के लगभग ”72 पावर प्लांटों” में फिलहाल सिर्फ दो दिनों तक का ही कोयला बचा हुआ है. आपको बता दें कि इस बात की जानकारी उर्जा मंत्रालय की तरफ से दिया गया है. इस मामले को लेकर उर्जा मंत्रालय ने कहा है कि अगर सही वक्त पर कोयले की आपूर्ति नहीं की गई तो देश के बहुत सारे पॉवर प्लांट ठप हो सकते हैं.

पढ़ें :- NEET-PG की काउंसलिंग 12 जनवरी से होगी शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

आपको बता दें कि सितम्बर महीने में सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी ”कोल इंडिया” का उत्पादन मामूली रूप से बढ़कर 4.7 करोड़ टन रहा. जबकि आपको बता दें कि ”कोल इंडिया” के उत्पादन में वृद्धि उस वक्त में दर्ज की गई है जब अधिकांश बिजली घर कोयले की कमी से जूझ रहे हैं. दरअसल ”कोल इंडिया लिमिटेड” यानी ”सीआईएल” का सितंबर, 2020 में कोयला उत्पादन कुल 4.5 करोड़ टन ही था जो चालू वित्त वर्ष अप्रैल और सितंबर के दौरान इसका का उत्पादन 5.8 फीसदी बढ़कर कुल 24.98 करोड़ टन पर पहुंच गया.

बता दें कि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में इसका उत्पादन 23.6 करोड़ टन था. आपको बता दें कि घरेलू कोयला उत्पादन में ”कोल इंडिया” का कुल हिस्सा तक़रीबन 80 फीसदी है. गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीने अप्रैल से अगस्त में बिजली संयंत्रों को कोल इंडिया की आपूर्ति 27.2 प्रतिशत बढ़कर 20.59 करोड़ टन पर पहुंच गई. वहीं बता दें कि इससे पिछले ”वित्त वर्ष की समान अवधि” में यह आंकड़ा 16.18 करोड़ टन रहा था.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...