1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Vijay Diwas : राष्ट्रपति कोविंद ने ढाका में पुनर्निमित रमना काली मंदिर का किया उद्घाटन

Vijay Diwas : राष्ट्रपति कोविंद ने ढाका में पुनर्निमित रमना काली मंदिर का किया उद्घाटन

President Bangladesh Visit : ऐतिहासिक रमना काली मंदिर भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच आध्यात्मिक और सांस्कृतिक बंधन का प्रतीक है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 दिसंबर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को ढाका में पुनर्निर्मित रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया। इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ढाका में हाल ही पुनर्निर्मित रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया। यह देवी काली को समर्पित सदियों पुराना मंदिर है।

पढ़ें :- President of India : मेरा राष्ट्रपति पद तक पहुंचना देश के प्रत्येक गरीब की उपलब्धि- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

 

50 वर्ष पहले पाकिस्तानी सेना ने किया था ध्वस्त 

आपको बता दें कि 1971 की लड़ाई में इस मंदिर को पाकिस्तानी सेना ने ध्वस्त कर दिया था। 50 वर्ष पूर्व क्षतिग्रस्त हुई इस मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है। मंदिर के उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने पत्नी सविता कोविंद के साथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। उद्घाटन के बाद एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि ऐतिहासिक रमना काली मंदिर भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच आध्यात्मिक और सांस्कृतिक बंधन का प्रतीक है।

पाकिस्तान ने 1971 में विद्रोह को दबाने के लिए ऑपरेशन सर्चलाइट चलाया था। इस ऑपरेशन में इस मंदिर में आग लगा दी थी जिसमें कई लोग मारे गए थे। भारत ने इस मंदिर का दोबारा जीर्णोधार करने में मदद की है।

 

विजय दिवस समारोह में भाग लेने बंग्लादेश गए हैं राष्ट्रपति 

मंदिर निर्माण के बारे में विदेश सचिव ने कहा है कि यह दोनों देशों के लिए भावनात्मक क्षण है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए 15 से 17 दिसंबर तक बांग्लादेश की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। गुरुवार को उन्होंने ढाका की संसद में आयोजित विजय दिवस समारोह में भाग लिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...