1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. पंजाब LIVE : चरणजीत सिंह चन्नी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ !

पंजाब LIVE : चरणजीत सिंह चन्नी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ !

पंजाब के16 वें मुख्यमंत्री के रूप में चरण जीत सिंह चन्नी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ। कार्यक्रम में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी रहे मौजूद। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

चंडीगढ़, 20 सितम्बर। पंजाब की सियासी उठापटक में कल देर शाम करीब पौने छः बजे  कांग्रेस हाई कमान ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी। पार्टी हाई कमान ने पंजाब का नया कैप्टन चरण जीत सिंह चन्नी को बनाया है. आज पार्टी के बड़े पदाधिकारियों की मौजूदगी में चरणजीत सिंह चुन्नी ने पंजाब के 16 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. साथ ही आपको बता दें कि कैबिनेट मंत्री मोहिन्द्रा और सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भी उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। बता दें कि कार्यक्रम में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहे.

पढ़ें :- Delhi : बीजेपी का राहुल गांधी पर पलटवार- विदेश में भारत की छवि धूमिल करने का काम करते हैं राहुल गांधी

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले आज सुबह पंजाब के नए मुख्यमंत्री अपने गृह क्षेत्र चमकौर साहिब के गुरुद्वारा साहिब गए और माथा टेका। उनके साथ उनके परिवार के सदस्य भी थे। 58 वर्षीय चन्नी को कल कांग्रेस विधायक दल ने सर्वसम्मति से नेता चुन लिया था। आपको बता दें कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र देने उपरांत ये पद रिक्त हुआ था। दिलचस्प बात ये भी थी कि मंत्री के रूप में चन्नी का सरकारी निवास मुख्यमंत्री निवास से एकदम सटा हुआ था, बस एक दीवार का फासला था। कैप्टन सरकार में चन्नी तकनीकी शिक्षा मंत्री थे।

उल्लेखनीय है कि पंजाब विधानसभा चुनाव के महज पांच महीने बाकी हैं। पंजाब कांग्रेस में चली बगावत के बाद पंजाब में मुख्यमंत्री की तब्दीली हुई है। चन्नी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत नगर कौंसिल, खरड़ के कौंसलर के रूप में की थी। वर्ष 1992 में वे नगर कौंसिल के प्रधान भी बने। वर्ष 2007 में वे प्रथम बार विधानसभा क्षेत्र श्री चमकौर साहिब से स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़कर जीते, फिर 2012 में कांग्रेस के टिकट से विधायक बने और अब 2017 में तीसरी बार विधायक बने। उन्हें राहुल गाँधी का करीबी माना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...