1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. RBI ने SBI पर 1 करोड़ तो स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर लगाया 1.95 करोड़ का जुर्माना… जाने क्या है वजह ?

RBI ने SBI पर 1 करोड़ तो स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर लगाया 1.95 करोड़ का जुर्माना… जाने क्या है वजह ?

RBI ने SBI पर भारतीय रिजर्व बैंक (वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी–वर्गीकरण तथा रिपोर्टिंग) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन ना करने पर ये जुर्माना लगाया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही RBI ने निजी क्षेत्र के स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने सोमवार को ये जानकारी दी।

पढ़ें :- SBI ने गर्भवती महिलाओं की भर्ती से संबंधित सर्कुलर को ठंडे बस्ते में डाला, पुराने नियम ही होंगे प्रभावी

SBI पर क्यों लगा जुर्माना?

RBI ने जारी बयान में कहा कि कई दिशा-निर्देशों के उल्लंघन को लेकर स्टेट बैंक पर एक करोड़ रुपये और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। RBI ने SBI पर भारतीय रिजर्व बैंक (वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा धोखाधड़ी–वर्गीकरण तथा रिपोर्टिंग) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों का पालन ना करने पर ये जुर्माना लगाया है।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर क्यों लगा जुर्माना?

वहीं RBI ने कहा कि ‘ग्राहक सुरक्षा-अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेन-देन में ग्राहकों की सीमित देयता’, ‘बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे’, ‘बैंकों के क्रेडिट कार्ड संचालन’ और बैंकों द्वारा वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग में आचार संहिता’ पर RBI के द्वारा जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

पढ़ें :- फरवरी में कुल 12 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, ये है छुट्टियों की पूरी लिस्ट

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 47A (1) (c), 46(4)(i) और 51(1) के प्रावधानों के तहत मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए SBI और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर ये जुर्माना लगाया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...