1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखीमपुर घटना की जांच के लिए रिटायर जज प्रदीप श्रीवास्तव आयोग गठित

लखीमपुर घटना की जांच के लिए रिटायर जज प्रदीप श्रीवास्तव आयोग गठित

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखीमपुर खीरी घटना की जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप श्रीवास्तव की एकल सदस्य जांच आयोग का गठन किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 07 सितम्बर। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखीमपुर खीरी घटना की जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप श्रीवास्तव की एकल सदस्य जांच आयोग का गठन किया। आयोग का मुख्यालय लखीमपुर खीरी होगा। आयोग दो माह में जांच पूरी करेगा।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : 'द कश्मीर फाइल्स' की टीम ने राज्यपाल अनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात

राज्यपाल की राय है कि गत तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में आठ व्यक्तियों की हुई मृत्यु की संपूर्ण घटना से संबंधित लोक महत्व के विषय की जांच आयोजित करना आवश्यक है। अतः अब जांच आयोग अधिनियम 1952 की धारा (3) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करके राज्यपाल इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त जज न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार श्रीवास्तव को एकल सदस्यीय जांच आयोग नियुक्त कर किया है। इस जांच आयोग का मुख्यालय लखीमपुर खीरी में होगा।

राज्यपाल का मानना है कि जांच की प्रकृति और मामले की अन्य परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना आवश्यक है। राज्यपाल ने उक्त अधिनियम की धारा 5 की उप धारा (1) के अधीन यह निर्देश दिया है कि उक्त धारा 5 की उप धारा (2) (3) (4) और (5) के उपबंध आयोग पर लागू होंगे। आयोग इस अधिसूचना के जारी किए जाने के दिनांक से दो माह की अवधि के भीतर अपनी जांच पूरी करेगा। इसकी अवधि में किसी प्रकार का परिवर्तन शासन की ओर से किया जाएगा।
हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...