1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. ROM : फिर सुर्खियों में हरी आंखों वाली महिला शरबत गुला, जानें क्या है वजह ?

ROM : फिर सुर्खियों में हरी आंखों वाली महिला शरबत गुला, जानें क्या है वजह ?

हरी आंखों वाली अफगानी शरणार्थी शरबत गुला को इटली में मिली पनाह

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रोम, 26 नवंबर। अफगानिस्तान की शरणार्थी शरबत गुला, जिसे दशकों पहले नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पेज पर जगह मिली थी, उसे अब इटली ने पनाह दे दी है।

तारीख का जिक्र ना करते हुए एक बयान में कहा गया है कि अफगान नागरिक शरबत गुला रोम पहुंच गई हैं। रोम ने कहा कि उसने तालिबान-नियंत्रित देश छोड़ने में मदद करने के लिए अफगानिस्तान में काम कर रहे एक NGO को बताया था। उन्होंने कहा कि अफगान नागरिकों के लिए व्यापक निकासी कार्यक्रम और सरकार की योजना के एक हिस्से के रूप में शरबत गुला को इटली तक लाया गया।

 

लोगों के दिलों में बस गई थी गुला की तस्वीर

हरी आंखों वाली शरबत गुला की तस्वीर 1984 में दुनिया के सामने आई थीं। एक अफगान शरणार्थी के रूप में गुला की तस्वीर अमेरिकी फोटोग्राफर स्टीव मैक्करी ने खींची थी, जिसके बाद गुला की तस्वीर को नेशलन ज्योग्राफिक के कवर पेज पर जगह दी गई थी। साल 2002 में मैक्करी को वो लड़की दोबारा दिखाई दी थी।

 

2014 के बाद गायब हो गई थी हरी आंखों वाली लड़की

साल 2002 के बाद ये महिला 2014 में फिर से पाकिस्तान में दिखाई दी थी, जब अधिकारियों की ओर से गुला पर जाली पहचान पत्र बनाने का आरोप लगाया गया था। इस आरोप के बाद शरबत गुला अचानक से गायब हो गईं और फिर दुनिया के सामने नहीं आई।

 

शरबत गुला की कहानी

शरबत गुला ने बताया कि वो 1979 के सोवियत आक्रमण के करीब 4 या 5 साल बाद पहली बार एक अनाथ के रूप में पाकिस्तान पहुंची थी। वो उन लाखों अफगानों में से एक थीं, जिन्होंने तब सीमा पर शरण ली थी। फर्जी पहचान पत्रों पर पाकिस्तान में रहने के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद 2016 में गुला को वापस अफगानिस्तान भेज दिया गया था। गुला के 4 बच्चे हैं, जबकि उनके पति की मौत हो चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X