1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. शुरुआती कारोबार में मजबूत हुआ रुपया

शुरुआती कारोबार में मजबूत हुआ रुपया

आज घरेलू शेयर बाजार में तेजी के साथ ही भारतीय मुद्रा बाजार में रुपये में भी मजबूती देखने को मिली।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 14 सितंबर। घरेलू शेयर बाजार की तेजी और डॉलर समेत प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं की आवक में बढ़ोतरी के कारण भारतीय मुद्रा बाजार में रुपये ने भी आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की है। मुद्रा बाजार में डॉलर एवं अन्य विदेशी मुद्राओं का प्रवाह लगातार तेज बना हुआ है, जिसके कारण शुरुआती कारोबार में रुपये में डॉलर की तुलना में सात पैसे की मजबूती आ चुकी है।

पढ़ें :- Japan : क्वॉड शिखर सम्मेलन में नेताओं ने कहा- वैश्विक शांति के लिए भारत-अमेरिका की दोस्ती अहम

आज सुबह इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपये ने छह पैसे की मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। रुपया डॉलर की तुलना में 73.62 रुपये के स्तर पर खुला। शुरुआत में थोड़ी देर तक रुपये पर डॉलर का दबाव बना रहा, जिसके कारण रुपया ओपनिंग लेवल से तीन पैसे कमजोर होकर 73.65 के स्तर तक पहुंच गया। इस स्तर तक फिसलकर आ जाने के बाद मुद्रा बाजार में विदेशी मुद्राओं की आवक बढ़ने लगी, जिससे रुपये पर बना डॉलर का दबाव भी घटने लगा। इसके साथ ही भारतीय शेयर बाजार की मजबूत चाल ने भी मुद्रा बाजार में रुपये की कीमत को समर्थन दिया। इसके कारण रुपया कल के क्लोजिंग लेवल से सात पैसे की मजबूती के साथ डॉलर के मुकाबले 73.71 रुपये के स्तर तक पहुंच गया।

इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार को रुपया डॉलर की तुलना में 18 पैसे की कमजोरी के साथ 73.68 के स्तर पर बंद हुआ था।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...