1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. क्रिकेट लवर के लिए खास है आज का दिन, सचिन ने आज ही के दिन जड़ा था अपना पहला शतक

क्रिकेट लवर के लिए खास है आज का दिन, सचिन ने आज ही के दिन जड़ा था अपना पहला शतक

सचिन ने अपने पारी में 10 बॉउंड्री खेली जिसमे  2 छक्के और 8 चौके शामिल थे। उस मैच में टीम की जीत में सचिन के शतक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भारत में क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के लिए आज का दिन बेहद खास है।  27 साल पहले आज ही के दिन 09 सितंबर 1994 को सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया था।

पढ़ें :- रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ी चुनौती फिट रहना : अजीत अगरकर

9 सितंबर 1994 को सचिन तेंदुलकर ने अपने 79वें एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में अपना पहला एकदिनी शतक लगाया था।यह मैच कोलंबो में हुआ था जहां सचिन ने 130 गेंदों पर 110 रन बनाकर अपना बल्ला लहरा दिया था। सचिन ने अपने पारी में 10 बॉउंड्री खेली जिसमे  2 छक्के और 8 चौके शामिल थे। उस मैच में टीम की जीत में सचिन के शतक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि इस मैच में भारत ने 31 रन से जीत हासिल की। तेंदुलकर को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया। एकदिनी से पहले सचिन 17 साल और 112 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बनें।

सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 15,921 रन बनाए हैं। साथ ही, उन्होंने 51 टेस्ट शतक बनाए, जो अभी तक कोई खिलाड़ी नहीं बना पाया है। एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन ने 18,426 रन बनाए हैं जिसमें 49 शतक शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...