1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. उम्रकैद की सजा काट रहे कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने फिर दायर की जमानत याचिका

उम्रकैद की सजा काट रहे कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने फिर दायर की जमानत याचिका

खराब स्वास्थ्य के आधार पर जमानत की मांग

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 24 अगस्त। 1984 सिख दंगा मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में फिर से  जमानत याचिका दायर की है। सज्जन कुमार ने खराब स्वास्थ्य के आधार पर जमानत की मांग की है। जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सीबीआई से 6 सितंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।

पढ़ें :- Himachal Election:कांग्रेस ने नामांकन का समय खत्म होने से चंद घंटे पहले हमीरपुर से प्रत्याशीयों की लिस्ट जारी की

इसके पहले भी कई बार सज्जन सिंह ने जमानत याचिका दायर की है लेकिन कोर्ट सज्जन कुमार को जमानत पर रिहा करने से मना कर चुका है। 4 सितंबर 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने सज्जन कुमार की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। 13 मई 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने याचिका ख़ारिज करते हुए कहा था कि,” ये नरसंहार का मामला है। आप भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे।” सुनवाई के दौरान सॉलिसिट जनरल तुषार मेहता ने सज्जन कुमार की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि ये नरसंहार का मामला है। सज्जन दंगाइयों की भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे।

दिल्ली हाईकोर्ट ने 17 दिसंबर 2018 को सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। हाईकोर्ट ने पूर्व नेवी अधिकारी भागमल के अलावा, कांग्रेस के पूर्व पार्षद बलवान खोखर, गिरधारी लाल और दो अन्य को ट्रायल कोर्ट से मिली सजा को बरकरार रखा था। सज्जन कुमार ने 31 दिसंबर 2018 को कड़कड़डूमा कोर्ट में सरेंडर कर दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...