1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. हॉकी को राष्ट्रीय खेल घोषित करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट इनकार

हॉकी को राष्ट्रीय खेल घोषित करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट इनकार

कोर्ट ने याचिका दाखिल करने वाले वकील विशाल तिवारी से कहा कि आपका उद्देश्य अच्छा हो सकता है। पर हम ऐसा आदेश नहीं दे सकते। आप चाहें तो सरकार को ज्ञापन दें।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

सुप्रीम कोर्ट ने हॉकी को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय खेल घोषित करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने याचिका दाखिल करने वाले वकील विशाल तिवारी से कहा कि आपका उद्देश्य अच्छा हो सकता है। पर हम ऐसा आदेश नहीं दे सकते। आप चाहें तो सरकार को ज्ञापन दें।

पढ़ें :- Hockey India Senior Women's Team : हॉकी इंडिया ने सीनियर महिला टीम के लिए की मुख्य संभावित समूह की घोषणा

याचिका में कहा गया था कि हॉकी को न केवल राष्ट्रीय खेल माना जाए बल्कि इसे आधिकारिक तौर पर घोषित भी किया जाए। हॉकी को राष्ट्रीय खेल के रूप में जाना तो जाता है लेकिन उसे अभीतक आधिकारिक रूप से सरकार ने राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है। याचिका में कहा गया था कि हॉकी भारत का गौरव है जो कि अपनी पहचान धीरे-धीरे खोता जा रहा है। और सरकार हॉकी को सहयोग नहीं कर रही है।

याचिका में हॉकी के लिए खेल प्राधिकरण विकसित करने और ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों के लिए फंड, सुविधाएं और बुनियादी ढांचा मुहैया कराने की मांग की गई थी। ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों को स्कूल और कॉलेज के स्तर पर आगे बढ़ाने का दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई थी।

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में भारत ने पुरुष वर्ग में कांस्य पदक जीता है जबकि महिला वर्ग प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रही है।

पढ़ें :- ओलम्पिक खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दिए ढाई करोड़ रूपये
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...