1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. AIDS और TB पर जागरूकता अभियान के दूसरे चरण की हुई शुरुआत

AIDS और TB पर जागरूकता अभियान के दूसरे चरण की हुई शुरुआत

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत AIDS और TB पर जागरूकता अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एड्स और टीबी पर जागरूकता अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। उन्होंने देश भर के छात्रों के साथ बातचीत भी की और उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

पढ़ें :- IAS Pooja Singhal Case : झारखंड और बिहार में 7 ठिकानों पर ED का छापा, पूजा के करीबी विशाल चौधरी के ठिकानों पर रेड, जानें और किस के ठिकानों पर हुई छापेमारी

इस मौके पर भारती प्रवीण पवार ने कहा कि राज्यों को छात्रों, किशोरों, युवाओं और अन्य हितधारकों को राष्ट्रीय हित में एक साथ काम करने के लिए एक मंच दिया है। पहले चरण के तहत हर एक राज्य के 25 स्कूलों और 25 कॉलेजों में HIV/एड्स, TB और रक्तदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पेंटिंग, एक्स टेम्पोर डिबेट और मास्क बनाने जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया।

डॉ भारती प्रवीण पवार ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश भर में बड़ी संख्या में युवाओं तक पहुंचने में नाको ने अहम भूमिका निभाई। इस मौके पर नाको की ओर से विकसित एक ई-बुकलेट का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि ये पुस्तिका देश भर के अधिक छात्रों को आगे की गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए जोड़ने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगी। इस मौके पर देश भर के छात्रों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि देश भर के भारतीय युवा खेल, रोबोटिक्स, मशीन-लर्निंग जैसे कई क्षेत्रों में हमारे देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। कई उत्पादों पर काम कर रहे हैं, जिनमें वैश्विक स्तर पर जाने की क्षमता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...