1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. हरियाणा में होगी स्मार्ट बिजली मीटर से बिजली खपत की निगरानी

हरियाणा में होगी स्मार्ट बिजली मीटर से बिजली खपत की निगरानी

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के घरों में 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाये जाएंगे. इन मीटरों को प्री-पेड और पोस्ट-पेड दोनों तरह की किस्मों से जोड़ा जा सकता है और जरूरत पड़ने पर मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज किया जा सकता है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम देश की अग्रणी वितरण कंपनियों में से एक है, जिसने उपभोक्ताओं की आवश्यकता के बिना वास्तविक समय मीटर रीडिंग और स्टीक बिलिंग की सुविधा देने के लिए बड़े पैमाने पर स्मार्ट मीटर परियोजना शुरू की है। अब उपभोक्ता अपने वास्तविक समय मीटर रीडिंग और दैनिक वास्तविक खप्त की निगरानी कर सकेंगे, साथ ही प्लेस्टोर और आईओएस पर मौजूद डिस्कॉम वेब पोर्टल या ‘यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर’ मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करके ऑनलाइन भुगतान और बाकि सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आसान ऑनलाइन रिचार्ज के साथ स्मार्ट मीटर में प्री-पेड सुविधा भी उपलब्ध है, जिसमें उपभोगता की खपत के मुताबिक प्रीपेड बैलेंस को हर रोज के हिसाब से अपडेट किया जाता है।

पढ़ें :- Rape Victim Girl : दुष्कर्म पीड़ित किशोरी ने दिया बेटे को जन्म, आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

बिजली निगम के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि निगम की ओर से पहले चरण में पानीपत, करनाल और पंचकूला शहरों को चिन्हित किया गया है, जहां करीब 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन शहरों में करीब 1.7 लाख स्मार्ट मीटर पहले ही लगाए जा चुके हैं।

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश में साल 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। पहले चरण में लगभग 1600 करोड़ रुपए की लागत से 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का काम जारी है। दूसरे चरण में 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...