1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. Snowfall : बर्फ की चादरों में ढकी देवभूमि की वादियां पर्यटकों का लगा तांता, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Snowfall : बर्फ की चादरों में ढकी देवभूमि की वादियां पर्यटकों का लगा तांता, देखें खूबसूरत तस्वीरें

यूं तो देवभूमि अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है। परंतु सर्दियों के मौसम में यहां की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। यही कारण है कि यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी काफी हद तक इजाफा दर्ज की जाती है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Snow Fall In Uttarakhand : उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां इन दिनों बर्फ की सफेद चादरों से ढंक चूंकि हैं। मंगलवार देर रात और बुधवार को हुई ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण यहां का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत हो गया है। यही कारण है कि इन दिनों देवभूमि में पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

पढ़ें :- Femina Miss India : टॉप 31 में पहुंचीं राज्य की पहली आदिवासी महिला रिया तिर्की, CM सोरेन ने दी बधाई

मुक्तेश्वर में हुई साल की पहली बर्फ बारी

मुक्तेश्वर में मंगलवार की देर रात साल की पहली बर्फबारी हुई जिसके बाद यहां का नजारा अद्भुत हो गया। बर्फबारी के बाद से जहां एकतरफ यहां की खूबसूरती में चार चांद लग गई वहीं दूसरी तरफ सैलानियों के चेहरे भी खिल गए।

Weather took a turn in Uttarakhand first snowfall of the year in Nainital mukteshwar - उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, नैनीताल सहित इन शहरों में साल की पहली बर्फबारी, देखें Photos

 

चमोली में दो फीट तक जमा बर्फ

मुक्तेश्वर के बाद चमोली में भी नज़ारा कुछ ऐसा ही है। यहां चमोली में मंगलवार से ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई थी, जो अभी भी जारी है। चमोली में रूपकुंड, वेदनी, आली, बगुवावासा, बागजी बुग्याल, आयजन टॉप व ब्रह्मताल दो से तीन फीट तक बर्फ से ढक चुके हैं। ऐसे में यहां आने वाले सैलानियों को बेहद ही ज्यादा आनंद आने वाला है।

पढ़ें :- Rocketry : अनुपम खेर ने की आर माधवन की फिल्म 'राकेट्री' की तारीफ, पोस्ट शेयर कर लिखा- सत्य की अंततः जीत

चमोली के ऊपरी इलाकों में जून में बर्फबारी, बर्फ की चादर से ढका इलाका - Chamoli snowfall near Indo china Border area in june month - AajTak

 

औली में बदला नज़ारा  

औली हमेशा से पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान रहा है। लिहाज़ा इन दिनों औली का नज़ारा खूबसूरती से भरा हुआ है। यहां बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक इन दिनों बड़ी संख्या में औली का रुख कर रहे हैं। बर्फबारी के बाद से अब यहां सर्दी में भी इजाफा हुआ है।

औली - विकिपीडिया

 

पढ़ें :- Test Cricket : जसप्रीत बुमराह ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा 35 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड

‘चम्बा’ पर्यटकों की पसंदीदा जगह 

उत्तराखंड स्थित ‘चंबा’ खुबसूरत पर्यटन साथ्लों में से एक है, जोकि उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है। समुद्री तट से इसकी ऊँचाई लगभग 1524 मीटर है। यह जगह अपने प्राकृतिक परिवेश और प्रदूषण रहित खूबसूरती के लिए पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। देवदार और चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ, चंबा का अन्नवेषित इलाका प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सपनों की दुनिया के सामान है।

बर्फबारी के बाद कुछ यूं दिखा 'मिनी स्विट्जरलैंड' का नजारा - mini switzerland in dalhousie

चम्बा में सामान्य व सुहाना मौसम होने की वजह यहां साल भर सैलानियों आना-जाना लगा रहता है। गर्मी के मौसम में जहां एक तरफ यहां का तापमान 30 डिग्री तक होती है। वहीं ठंड के दौरान यहां का तामपान  न्यूनतम 4 डिग्री सेल्सियस तो कभी-कभी तापमान -4 तक भी दर्ज किया जाता है। बहरहाल इन दिनों चम्बा में मौसम बेहद ही खुशनुमा हुआ है जो सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...