1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. हिमाचल उपचुनाव : आज होगी नामांकन पत्रों की छंटनी, 24 उम्मीदवारों ने ठोका दावा

हिमाचल उपचुनाव : आज होगी नामांकन पत्रों की छंटनी, 24 उम्मीदवारों ने ठोका दावा

इच्छुक उम्मीदवार 13 अक्तूबर तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

शिमला, 11 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश में एक संसदीय और तीन विधानसभा सीटों में उपचुनाव के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की आज सोमवार को छंटनी की जाएगी। इसे लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासू ने सभी जिला चुनाव अधिकारी और रिटर्निंग आफिसर को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

पढ़ें :- Gujarat News:गुजरात में चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू ,मोरबी हादसे में अफसरों पर कार्रवाई के लिए लेनी होगी EC की इजाजत

केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार गलत और अधूरे भरे गए नामांकन पत्र छंटनी प्रक्रिया के दौरान रद्द किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार 13 अक्तूबर तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे।

नामांकन वापसी के बाद चुनाव लड़ने वाले सभी दावेदारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी और इसी दिन सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी दे दिए जाएंगे। प्रदेश में मंडी संसदीय क्षेत्र के अलावा अर्की, जुब्बल-कोटखाई और फतेहपुर विधानसभा सीटों पर 24 दावेदारों ने नामांकन भर रखे हैं।

मंडी संसदीय सीट पर सर्वाधिक आठ उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में सात, जुब्बल कोटखाई में पांच और अर्की में चार उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं।

प्रदेश की चार सीटों में उपचुनाव के लिए 30 अक्तूबर को मतदान होगा वहीं मतगणना दो नवंबर को होगी और इसी दिन चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा। एक सांसद और तीन विधायकों के निधन के कारण इस सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। चारों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला होगा।

पढ़ें :- Jharkhand : आयोग ने बसंत सोरेन के जवाब पर बीजेपी को रिज्वाइंडर दाखिल करने के लिए दिया दो सप्ताह का समय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...