Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज, लिए जा सकते हैं अहम फैसले !

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज, लिए जा सकते हैं अहम फैसले !

आज की होने वाली इस बैठक में धामी सरकार कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए कुछ नए और अहम फैसले ले सकती है।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

उत्तराखंड, 28 अक्टूबर –  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज यानी गुरुवार को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक होगी। आपको बता दें कि राज्य सचिवालय में होने वाली यह बैठक शाम पांच बजे से होगी। वहीं मंत्रिमंडल के इस बैठक में विभिन्न विभागों के प्रस्तावों पर भी चर्चा संभव है। आज की होने वाली इस बैठक में धामी सरकार कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए कुछ नए और अहम फैसले ले सकती है।

पढ़ें :- Joshimath: CM पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ भूस्खलन के मामले पर लिया एक्शन, तत्काल निकाले जाएंगे 600 परिवार, एयरलिफ्ट करने की व्यवस्था भी तैयार

आपको बता दें कि मंत्रिमंडल की होने वाली इस बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय बढ़ोतरी पर कैबिनेट की मुहर लग सकती है। वहीं आपको बता दें कि पिछली बैठक में कैबिनेट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इसके लिए एक प्रस्ताव अधिकृत किया था। ऐसे में उम्मीद जताया जा रहा है कि गुरुवार को होने वाली इस बैठक में कैबिनेट इस प्रस्ताव पर भी निर्णय ले सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं राज्य कर्मचारियों के डीए में भी राज्य सरकार तीन प्रतिशत की वृद्धि करने का मन बना चुकी है। लिहाजा उम्मीद है कि आज की होने वाली इस बैठक में इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी जाये।

अटल आयुष्मान योजना के प्रस्ताव पर भी हो सकती है चर्चा

इसके अलावा उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि आज के होने वाली इस बैठक में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों के लिए अटल आयुष्मान योजना का लाभ देने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में लाया जा सकता है। साथ ही कर्मचारियों को पदोन्नति में (शिथिलीकरण) ढील दिए जाने का प्रस्ताव भी कैबिनेट में आ सकता है। इसके आलावा नर्सिंग भर्ती नियमावली संशोधन समेत अन्य विभागों से जुड़ी कर्मचारी नियमावली के प्रस्ताव भी कैबिनेट में आ सकते हैं।

उपनल कर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी

पढ़ें :- सीएम पुष्कर सिंह धामी पहुंचे दून मेडिकल कॉलेज, ओटी, इमरजेंसी और आईसीयू ब्लॉक भवन का किया लोकार्पण

वहीं आपको बता दें कि इससे पहले हुई कैबिनेट बैठक में 22 हजार उपनल कर्मचारियों और 12500 आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया गया था। इसके आलावा 7791 ग्राम प्रधानों का मानदेय 1500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 3500 रुपये कर दिया गया था। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में विभिन्न विभागों के कुल 29 प्रस्तावों पर चर्चा हुई थी, जिनमें से 26 प्रस्तावों पर मुहर लगी और तीन प्रस्ताव स्थगित हुए थे ऐसे में उम्मीद है कि आज के होने वाली इस कैबिनेट बैठक में उन तमाम विषयों पर भी चर्चा हो सकती है। साथ ही धामी सरकार कुछ अहम फैसला इस पर ले सकती है।

इसके आलावा धामी सरकार के मंत्रिमंडल ने माध्यमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए तीन लाख टैबलेट खरीदने की मंजूरी दी थी। हालाँकि इसके लिए सचिव विद्यालयी शिक्षा की अध्यक्षता में एक प्रक्योरमेंट कमेटी बनाई जाएगी। दून और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेजों में छात्रों को राज्य में सेवा करने का बांड देने पर सस्ती पढ़ाई करने की सुविधा मिलेगी। प्रदेश मंत्रिमंडल ने इस पर सैद्धांतिक निर्णय भी लिया था। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग को इसका एक विस्तृत प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए थे। लिहाजा उम्मीद है कि सरकार इन सभी प्रस्तावों पर चर्चा कर सकती है और अहम फैसले ले सकती है।

दरअसल आपको बता दें कि मंत्रिमंडल की होने वाली यह बैठक इस लिए भी खास है क्योंकि अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में राज्य सरकार चुनाव को ध्यान में रखते हुए आज की इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण फैसले भी ले सकती है।

देखें हमारी यह खास रिपोर्ट 

पढ़ें :- अंकिता भंडारी मर्डर केस:CM धामी के आदेश पर, आरोपी के रिजाॅर्ट पर चली बुलडोजर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com