1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Stock Market: गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 91 अंक तक टूटा

Stock Market: गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 91 अंक तक टूटा

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) सेंसेक्स लगभग 91 अंक पर टूटकर बंद हुआ। तो निफ्टी 19.65 अंक यानी 0.11 फीसदी टूटकर 17,213.60 अंक पर अंत किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 29 दिसंबर। शेयर बाजार में पिछले दो दिनों से जारी तेजी पर बुधवार को ब्रेक लगा और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) सेंसेक्स लगभग 91 अंक टूटकर बंद हुआ। HDFC बैंक, SBI और ITC में मुनाफावसूली से शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई।

पढ़ें :- Moody's Cuts Economic Growth : मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 8.8 फीसदी किया

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की वजह से कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 90.99 अंक यानी 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 57,806.49 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 19.65 अंक यानी 0.11 फीसदी टूटकर 17,213.60 अंक पर बंद हुआ।

BSE में सबसे ज्यादा नुकसान SBI को हुआ

वहीं कारोबार के आखिरी में सेंसेक्स के शेयरों में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) रहा। इसके अलावा ITC, NTPC, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, कोटक बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा में भी गिरावट रही। दूसरी तरफ फायदे में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, डॉ. रेड्डीज और बजाज फिनसर्व शामिल रहे।

उधर एशिया के बाकी बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.11 फीसदी बढ़कर 78.76 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा। जबकि अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 3 पैसे के नुकसान के साथ 74.73 रु. (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

पढ़ें :- Market Buzzes : अक्षय तृतीया पर बाजार गुलजार, 15 हजार करोड़ रुपये का हुआ कारोबार- कैट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...