1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. NEET-UG 2021 की परीक्षा को स्थगित करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज

NEET-UG 2021 की परीक्षा को स्थगित करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों की याचिका को खारिज करते हुए कहा कि नीट की परीक्षा 12 सितंबर को ही होगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली 6 सितंबर। NEET UG परीक्षा की तारीख को बदलने की मांग कर रहे छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से निराशा हाथ लगी है। सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों की याचिका को खारिज करते हुए कहा कि नीट परीक्षा 12 सितंबर को ही होगी। आपको बतादें कि CBSE पेपर में कम्पार्टमेंट आने और जिन्होंने इम्पूवमेंट के लिए अप्लाई किया था, उन छात्रों की मांग थी कि नीट परीक्षा की तारीख में बदलाव किया जाए। दरअसल NEET की परीक्षा वाले दिन ही CBSE के कुछ पेपर्स हैं।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सभी महिलाएं सुरक्षित और कानूनी गर्भपात की हकदार हैं, चाहे विवाहित हों या अविवाहित

वहीं सुनवाई के दौरान कोर्ट ने छात्रों से कहा कि सक्षम प्राधिकरण NTA के सामने वो अपनी बात रखे। टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल प्राधिकरणों पर दबाव बनाने के लिए ना करें। कोर्ट 16 लाख छात्रों की मेहनत और केंद्र सरकार की अहम
तैयारियों को दरकिनार करते हुए परीक्षा नहीं टाल सकते। साथ ही ये तब नहीं हो सकता जब परीक्षार्थियों को पेपर हॉल में दाखिल होने के
लिए एडमिट कार्ड भी मिल चुके हों।

प्रोविजि‍नल आधार पर परीक्षा में शामिल होने की इजाजत

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम प्रोविजनल आधार पर कंपार्टमेंट वाले छात्रों को NEET की परीक्षा में बैठने की इजाजत दे सकते हैं। याचिकाकर्ता के वकील शोएब आलम ने कहा कि पिछले साल JEE को तो टाला गया था। जिसके बाद कोर्ट ने परीक्षा देने से रह रहो छात्रों के लिए अलग से पेपर कराने का आदेश NTA को दिया था। इस बार भी ये कर सकते हैं। जिसपर पर सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि पिछली बार लॉकडाउन था, जो इस बार नहीं है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा NTA के पास जाएं, कोर्ट आदेश नहीं करेगा पारित।

वहीं छात्रों का कहना है कि 13 सितंबर को ICAR की परीक्षा NEET के एक दिन बाद है, जिसकी वजह से वो एक दिन में एक से दूसरे केंद्र में नहीं जा पाएंगे। तो वहीं CBSE गणित का पेपर भी 13 सितंबर को होना है।

पढ़ें :- Hijab row: सुप्रीम कोर्ट में आज दो अहम मामलों मे सुनवाई, UU Lalit का CJI के तौर पर पहली दिन

देखिए क्या है पूरा मामला

जैसे कि सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को CBSE इंप्रूवमेंट, कंपार्टमेंट परीक्षा और NEET UG परीक्षा के नोटिफिकेशन वाली याचिका को लेकर हुई है। जिनमें दो अलग याचिकाओं में NEET शेड्यूल और CBSE परीक्षा शिड्यूल को सीधे तौर पर चुनौती दी गई थी। याचिका में कहा गया कि CBSE परीक्षा के बीच में ही NEET परीक्षा हो रही है। जिसे देखते हुए छात्रों ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के फैसले को SC में चुनौती दी थी।

CBSE इंप्रूवमेंट की मांग करने वाले स्टूडेंस ने याचिका में कहा था कि NEET UG परीक्षा के नोटिफिकेशन आ चुके हैं। 12 सितंबर को परीक्षा होने वाली है, लेकिन वो छात्र जिन्होंने CBSE की परीक्षा पास नहीं की है ऐसे में वो इस परीक्षा में कैसे बैठ सकेंगे। NEET UG परीक्षा शेड्यूल को लेकर भी याचिका के जरिए से चुनौती दी गई थी। जिसमें कहा गया है कि छात्र परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, क्योंकि CBSE इंप्रूवमेंट और पत्राचार परीक्षा के बीच में ही ये पेपर कराया जा रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...