1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Suzuki Hayabusa भारत में इस माह होगी लॉन्च, जानें इसकी खास बातें

Suzuki Hayabusa भारत में इस माह होगी लॉन्च, जानें इसकी खास बातें

भारत में सुजुकी की हायाबुसा लंबे समय से सुर्खियो में है। बाइक की लांचिंग को लेकर लोगों में लंबे समय से उत्सुकता बरकरार है। न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में इस बाइक की लोकप्रियता आसमान छू रही है। फिलहाल इस बाइक को इस माह में भारत में लॉन्च किये जाने की तैयारी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत में सुजुकी की हायाबुसा लंबे समय से सुर्खियो में है। बाइक की लांचिंग को लेकर लोगों में लंबे समय से उत्सुकता बरकरार है। न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में इस बाइक की लोकप्रियता आसमान छू रही है।

पढ़ें :- टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन Vikram Kirloskar का 64 साल की उम्र में निधन

फिलहाल इस बाइक को इस माह में भारत में लॉन्च किये जाने की तैयारी है। इसकी पुष्टि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर की है। 2021 हायाबुसा के नए मॉडल को अपडेटेड डिज़ाइन, नए फीचर्स और Euro V उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप इंजन दिया जाएगा। अब हम आपको बताने जा रहे हैं, इस बाइक से जुड़ी ऐसी कुछ खास बातें जो नई हायाबुसा को पुराने मॉडल से अलग बनाती ​हैं।

पहला नई हायाबुसा स्ल्कि और शार्प बॉडीवर्क के साथ आएगी। हालांकि इसमें पुराने मॉडल(BS4) के मुकाबले कम पॉवर और टॉर्क दिया जाएगा। 2021 सुजुकी हायाबुसा वर्तमान में 1,340 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, डीओएचसी, 16-वॉल्व, इन-लाइन चार इंजन दिया जाएगा। यह स्पोर्ट्स टूरिंग मोटरसाइकिल 9,700 आरपीएम पर 187 बीएचपी की पॉवर और 150 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम होगी।

रिपोर्ट के अनुसार नई हायाबुसा की टॉप स्पीड 299 किमी प्रति घंटे पर आंकी गई है। इसका वजन अब 264 किलोग्राम हो गया है, जो पहले के मुकाबले करीब 2 किलाग्राम कम है। नए उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए इसके एग्जॉस्ट में टू स्टेज कैटेलिक कनवर्टर मिलता है। वहीं बाइक में एर्गोनॉमिक्स में थोड़ा मोड़ दिया गया है, साथ ही हैंडलबार को 12 मिमी तक राईडर के पास ले जाया गया है।

तीसरा नई सुजुकी हायाबुसा ड्राइव मोड सेलेक्टर अल्फा (SDMS-a) से लैस होगी। जिसमें पावर मोड सेलेक्टर, इंजन ब्रेक कंट्रोल सिस्टम, एंटी-लिफ्ट कंट्रोल सिस्टम, मोशन ट्रैक ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम और बाया-डायरेक्शनल क्विक शिफ्ट सिस्टम दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार इस बाइक की कीमत 20 लाख के आसपास तय की जा सकती है।

पढ़ें :- PM Modi ने बेंगलुरु के KSR रेलवे स्टेशन पर देश की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...