1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिकी सैनिकों के जाते ही तालिबान ने किया पंजशीर पर हमला

अमेरिकी सैनिकों के जाते ही तालिबान ने किया पंजशीर पर हमला

 तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान के बाहर जाते ही पंजशीर पर हमला कर दिया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तातान को छोड़कर अपने अपने सभी नागरिकों को निकाल कर ले जा चुके हैं , करीब दो दशकों बाद अमेरिका ने अपने सैनिक वापस बुलाये हैं , बीते दिनों एक हमले में अमेरिका के 13 से ज्यादा सैनिक मारे गए, लेकिन अमेरिका अपने सभी नागरिकों को वहां से निकलवा चुका है जैसे ही अमेरिका के आखिरी विमान ने अपने यात्रियों के साथ उड़ान भरी वैसे ही एक खबर आई कि तालिबान के कब्ज़े में जो हिसा नहीं है तालिबान ने उसे भी अपने कब्ज़े में लेने की कोशिश की।

पढ़ें :- अफगानिस्तान के हेरात शहर की मस्जिद में भीषण विस्फोट, शीर्ष मौलवी की मौत, 200 से ज्यादा घायल

तालिबान के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे नॉर्दर्न एलायंस ने दावा किया है कि सोमवार की रात को तालिबान के लड़ाकों ने पंजशीर घाटी में घुसने का प्रयास किया। इस दौरान दोनों तरफ से गोलीबारी हुई और इस लड़ाई में तालिबान के 7-8 लड़ाके मारे गए हैं।

हालांकि गोलीबारी में नॉर्दन एलायंस के दो लड़ाके मारे गए हैं। तालिबान अभी तक पंजशीर पर अपना कब्जा नहीं कर सका है। यहां पर अहमद मसूद की अगुवाई में नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों ने तालिबान के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है। अमरुल्लाह सालेह भी अहमद मसूद के साथ हैं। इससे पहले अहमद मसूद के प्रवक्ता फहीम दश्टी ने कहा था कि हम लोग केवल एक प्रांत के लिए नहीं बल्कि पूरे अफगानिस्तान के लिए लड़ रहे हैं। हम लोग अफगानी महिलाओं, अल्पसंख्यकों और अफगानी लोगों के हक के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिका की सेना ने पूर्ण रूप से अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से हटा लिया है औऱ यह समय सीमा से एक दिन पहले पूरा कर लिया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...