1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अफगानिस्तान : दाढ़ी बनाने और बाल कटवाने पर तालिबानियों ने लगाई रोक, सरिया कानून का होगा सख्ती से पालन

अफगानिस्तान : दाढ़ी बनाने और बाल कटवाने पर तालिबानियों ने लगाई रोक, सरिया कानून का होगा सख्ती से पालन

तालिबान में तेजी से मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाएं बढ़ रही हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के सार्वजनिक अधिकार लगभग खत्म करने के बाद अब पुरुषों के अधिकारों पर कैंची चलाना शुरू कर दिया है। तालिबान ने अब एक नया फरमान जारी करते हुए हेलमंद प्रांत में नाइयों को बाल काटने और दाढ़ी बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यहां तक की सैलून में संगीत सुनने पर भी पाबंदी लगाई गई है। इस तालिबानी फरमान की जो भी अनदेखी करेगा, उसे कड़ी सजा दी जाएगी। इसको लेकर तालिबान ने एक सार्वजनिक पत्र भी जारी किया है।

पढ़ें :- भुखमरी की कगार पर पहुंचा अफगानिस्तान, गंभीर खाद्य असुरक्षा से जूझ रहे 2 करोड़ से अधिक लोग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान की चिट्ठी के हवाले से लिखा गया है कि अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में तालिबान ने स्टाइलिश हेयरस्टाइल और दाढ़ी बनाने पर पाबंदी लगा दी है। मिनिस्ट्री ऑफ इस्लामिक ओरिएंटेशन के अधिकारियों ने इस संबंध में प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह में हेयरड्रेसिंग सैलूनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी, जिसमें हेयर स्टाइलिंग और दाढ़ी बनाने को लेकर चेतावनी दी गई थी।

तालिबान में तेजी से मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाएं बढ़ रही हैं। इससे पहले शनिवार को तालिबान ने पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात शहर में शव को चौराहे पर टांग दिया था। शव को टांगने के लिए क्रेन की मदद ली गई थी। उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त को काबुल पर कब्जे के बाद से ही तालिबान ने देशभर में शरिया कानून का सख्ती से पालन करवाना शुरू कर दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...