1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड आपदा : जान गंवाने वालों की संख्या 65 पहुंची, 22 घायल

उत्तराखंड आपदा : जान गंवाने वालों की संख्या 65 पहुंची, 22 घायल

इसी तरह क्वारव में दो लोगों की मौत हुई है। तोषा पानी, धारी, चौखुटा, मुक्तश्वेर में 11 लोगों की मृत्यु हुई, 4 घायल हुए हैं और एक भवन नष्ट हुआ है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

देहरादून, 22 अक्टूबर। उत्तराखंड में आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 22 है। दो लोग अभी लापता हैं। आपदा में 60 भवनों को क्षति पहुंची है।

पढ़ें :- तीन घेरों की सुरक्षा में बंद हुईं ईवीएम

उत्तराखंड आपदा नियंत्रण कक्ष द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में आपदा से हुई क्षति का आंकलन किया जा रहा है। नैनीताल जनपद के कैंची धाम भवाली में दो लोगों की मौत हुई है जबकि एक भवन क्षतिग्रस्त हुआ है। इसी तरह क्वारव में दो लोगों की मौत हुई है। तोषा पानी, धारी, चौखुटा, मुक्तश्वेर में 11 लोगों की मृत्यु हुई, 4 घायल हुए हैं और एक भवन नष्ट हुआ है।

अकेले नैनीताल में 35 लोगों की मृत्यु

इसी तरह रामगढ़ तल्ला और सकुना में 10 लोगों की मृत्यु हुई, एक घायल है। जौलीकोट में दो, मेहरा गांव में एक, चौपरा गांव में एक तथा थलेड़ी गांव में छह लोगों की मृत्यु हुई है। अकेले नैनीताल में 35 लोगों की मृत्यु हुई, पांच घायल तथा दो भवन क्षतिग्रस्त हुए है। इसी तरह अल्मोड़ा जनपद के रापड़ भिकियासैंण में तीन लोगों की मृत्यु हुई है, दो लापता हैं तथा पांच भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं।

हीराडूंगरी में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है, पांच भवनों की क्षति पहुंची है। सीराड़ में एक व्यक्ति, स्यालदे में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है, भनोली गांव में 22 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं जबकि सोमेश्वर में आठ मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस प्रकार अल्मोड़ा में कुल छह व्यक्तियों ने अपनी जान गंवाई तथा 40 भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अवर अभियंता के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को जारी किए नियुक्ति पत्र

चम्पावत में 11 लोगों की मृत्यु, चार घायल

चम्पावत के बनबसा में एक, सेलखोला में दो, तिलवाड़ा में तीन, थुवामुनिघाटी में एक तथा सुल्ला में 4 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, चार घायल हैं तथा दो भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। चम्पावत में कुल मिलाकर 11 लोगों की मृत्यु, चार घायल तथा दो भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। ऊधमसिंह नगर के बाजपुर में एक, रुद्रपुर में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। किच्छा में तीन लोग घायल हुई हैं, यहां 93 भवनों को क्षति पहुंची है।

इसी प्रकार पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट में एक, चल बुग्याल धारचूला में दो लोगों मृत्यु हुई है। जनपद में दो घायल हुए हैं। बागेश्वर के कपकोट में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। इसी प्रकार पौड़ी के चमखाल लैंसडौन में तीन व्यक्तियों की मृत्यु तथा दो घायल हैं। जनपद चमोली के मंखडी जोशीमठ में चार घायल तथा 15 भवनों को क्षति पहुंची है।

नारायण बगड़ में एक व्यक्ति की मृत्यु, चार घायल तथा दो लापता हैं। चमोली जनपद में कुल मिलाकर एक व्यक्ति की मृत्यु, चार घायल, दो लापता तथा 15 भवनों को क्षति पहुंची है। उत्तरकाशी के नीलापानी में तीन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। विभाग का मानना है कि यह सूचना जनपदों से प्राप्त जानकारी के आधार पर है। इस प्रकार पूरे प्रदेश के नौ जनपदों में 65 लोगों की मृत्यु, 22 घायल, दो लापता तथा 60 भवनों को क्षति पहुंची है।

पढ़ें :- Uttarakhand : विजय संकल्प यात्रा में रक्षा राज्यमंत्री भट्ट ने वीर नारियों को किया सम्मानित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...