1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. रुपये की कीमत में गिरावट जारी, 15 पैसे की कमजोरी के साथ 75.51 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंचा

रुपये की कीमत में गिरावट जारी, 15 पैसे की कमजोरी के साथ 75.51 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंचा

दिन भर के कारोबार के बाद रुपये की कीमत में 15 पैसे की कमजोरी दर्ज की गई। इसके कारण रुपया 75.51 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर की कीमत में आई तेजी और भारतीय मुद्रा बाजार में डॉलर की मांग में हुई बढ़ोतरी के कारण रुपए में मंगलवार को एक बार फिर कमजोरी देखी गई। दिन भर के कारोबार के बाद रुपये की कीमत में 15 पैसे की कमजोरी दर्ज की गई। इसके कारण रुपया 75.51 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपए ने मंगलवार को 5 पैसे की कमजोरी के साथ 75.41 रुपया प्रति डॉलर के स्तर से कारोबार की शुरुआत की थी। शुरुआती कारोबार में ही भारतीय मुद्रा पर दबाव बढ़ने लगा था। डॉलर की मांग तेज होने के कारण जैसे-जैसे डॉलर मजबूत होता गया, वैसे-वैसे रुपए की कीमत टूटती चली गई। शुरुआत के 1 घंटे के कारोबार में ही रुपया गोता लगाकर 75.43 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि इसके बाद कुछ देर तक रुपये की स्थिति में थोड़ी मजबूती भी आई, जिसके कारण भारतीय मुद्रा की कीमत 75.38 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंच गई थी। दोपहर के बाद एक बार फिर डॉलर की मांग में लगातार तेजी आने लगी, जिससे रुपया कमजोरी की ओर बढ़ता चला गया। रुपये की ये कमजोरी मंगलवार को कारोबार बंद होते वक्त जारी रही। इस कमजोरी के कारण रुपया 15 पैसे की कमजोरी के साथ 75.51 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

जानकारों के मुताबिक मंगलवार को डॉलर की मांग में तेजी आने के साथ ही विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर की मजबूती के कारण भी भारतीय मुद्रा बाजार में रुपये पर दबाव की स्थिति बनी। विदेशी बाजार में डॉलर की मजबूती का असर भारतीय मुद्रा बाजार में रुपये की कमजोरी के रूप में सामने आया, जिसकी वजह से रुपया लगातार दूसरे दिन कमजोरी के साथ कारोबार करता दिखा।

सोमवार को भी रुपये में डॉलर के मुकाबले 37 पैसे की कमजोरी आई थी। इसकी वजह से रुपया गिरकर 75.36 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था।

पढ़ें :- Jharkhand : कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की के खिलाफ 9 घंटे चली CBI की कार्रवाई, मामले में राजनीति तेज
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...