1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बड़ी खबर : देश ने रचा नया इतिहास, देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आकड़ा 100 करोड़ के पार

बड़ी खबर : देश ने रचा नया इतिहास, देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आकड़ा 100 करोड़ के पार

करीब पौने दस बजे आते आते देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर। कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर टीकाकरण अभियान में देश ने 100 करोड़ टिका लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है। आपको बता दें कि गुरुवार सुबह सवा नौ बजे से ही टीकाकरण में उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। करीब पौने दस बजे आते आते देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया।

पढ़ें :- कोरोना के नए मामले थोड़े बढ़े , 24 घंटे में 71 हजार नए मरीज

वहीं आपको बता दें कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देशवासियों और सभी स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई देते हुए उनका आभार जताया है। आज के इस एतिहासिक मौके पर देश भर में जश्न मनाने का भी फैसला लिया गया है। वहीं बता दें कि इसी सिलसिले में आज के इस ऐतिहासिक मौके पर लाल किले में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

आपको बता दें कि भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन इतिहास में दर्ज़ हो गया है। आज भारत ने देश भर में 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ लगाने के आंकड़े को पार कर लिया है। पीएम ने आगे कहा कि 100 साल में आई इस सबसे बड़ी महामारी का मुकाबला करने के लिए देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ का मज़बूत सुरक्षा कवच है। उन्होंने कहा कि ये उपलब्धि भारत और भारत के प्रत्येक नागरिक की उपलब्धि है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को अब तक 103 करोड़, 05 लाख टीके की खुराक नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा चुकी है। राज्यों के पास अभी भी 10 करोड़, 85 लाख टीके की खुराक मौजूद है।

बता दें कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 जनवरी 2021 को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। पिछले नौ महीने में देश में 100 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है। देश में अब तक 75 फीसदी व्यस्क आबादी को टीके की एक खुराक और 30 फीसदी आबादी को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

 

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश में 13 करोड़ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...