1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 25 को होगा जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, सीएम योगी आज तैयारियों का लेंगे जायजा !

25 को होगा जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, सीएम योगी आज तैयारियों का लेंगे जायजा !

पीएम मोदी 25 को जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास करेंगे. उसी सिलसिले में तैयारियों का जायजा लेने आज सीएम योगी गौतमबुद्ध नगर आयेंगे. बता दें कि राज्य का 5 वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (5th International Airport) होगा जेवर।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ,23 नवंबर : प्रदेश के 5 वें अंतरराष्ट्रीय एयपोर्ट में विकसित होने वाले ‘जेवर एयरपोर्ट’ का शिलान्यास 25 नवंबर को पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों होना है। ऐसे में शिलान्यास होने से पहले ही तैयारियों का जायजा लेने आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) आज गौतम बुद्ध नगर पहुंचेंगे। आपको बता दें कि ‘गौतमबुद्ध नगर’ के जेवर में बनने जा रहा ‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट‘ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अहम बुनियादी परियोजनाओं में से एक है।

पढ़ें :- Noida International Airport: पीएम मोदी आज पहुंचेंगे जेवर, यूपी के पांचवें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे शिलान्यास

 

कार्यक्रम में करीब 3 लाख लोग होंगे शामिल

इस कार्यक्रम को लेकर एयरपोर्ट के अधिकारियों ने शिलान्यास कार्यक्रम में करीब 3 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद जताई है। आपको बता दें कि शिलान्यास कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए रोही गांव में कुल चार हेलिपैड, 9 गाड़ियों के पार्किंग की जगहें, 30 गेट और प्रर्दर्शनी और इसके अतिरिक्त वीआईपी लाउंज बनाए गए हैं।

वहीं आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के दौरे पर आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘शिलान्यास कार्यक्रमों का जायजा लेने के साथ ही 23 नवंबर को ‘रोही गांव’ का भी दौरा करेंगे। वहीं बता दें कि सीएम योगी तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। बहरहाल शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों का कार्य करीब 60 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है।

 

पढ़ें :- यमुना एक्सप्रेस-वे का बदला जा सकता है नाम, जल्द होगी घोषणा

प्रदेश का 5 वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा ‘जेवर’

प्रदेश सरकार का कहना है कि जेवर में बनने वाला एयरपोर्ट राज्य का 5 वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। राज्य सरकार की तरफ से यह कहा गया है कि आज से पहले 2012 तक प्रदेश में केवल दो ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे थे। पहला लखनऊ तो वहीं लखनऊ के बाद दूसरा एयरपोर्ट वाराणसी में था।

वहीं तीसरे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में 20 अक्टूबर को कुशीनगर हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद शुरू हुआ। वहीं अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का काम प्रगति पर है जहां हवाई सेवाएं अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

36 महीनों में पूरा होना है काम

आपको बता दें कि वर्तमान समय में प्रदेश में कुल 8 परिचालन हवाई अड्डे हैं. जबकि इसके आलावा 13 हवाई अड्डे और सात हवाई पट्टी नए सिरे से विकसित करने का काम जारी है। प्रदेश में वाणिज्यिक उड़ानों को संभालने वाले हवाई अड्डे लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन (गाजियाबाद) हैं।

आपको बता दें कि ‘नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे’ का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद से जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा ‘हवाई अड्डा’ होगा। वहीं आपको बता दें कि एयरपोर्ट निर्माण होने के बाद से इस एयरपोर्ट की क्षमता पहले चरण में हर साल 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की क्षमता होगी।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री मोदी जल्द करेंगे 'गंगा एक्सप्रेस-वे' और 'जेवर एयरपोर्ट' का शिलान्यास- सीएम योगी

 

पढ़ें सुबह की दस बड़ी ख़बरें जिन पर रहेंगी हामारी खास नज़र 

 

देखें हमारी यह ख़ास रिपोर्ट – 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...