1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. 1971 के युद्ध में आज ही के दिन पाकिस्तानी नौसेना को परास्त किया था भारतीय नौसेना के वीरों ने

1971 के युद्ध में आज ही के दिन पाकिस्तानी नौसेना को परास्त किया था भारतीय नौसेना के वीरों ने

भारतीय नौसेना दिवस : 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी नौसेना के खिलाफ ऑपरेशन ट्राइडेंट के चलाकर भारतीय नौ सैनिकों बड़ी जीत प्राप्त की थी। इस ऑपरेशन में पाकिस्तान के कराची तेल डिपो में लगी आग की लपटों को 60 किमी दूर से देखा जा सकता था। जिसे कई दिनों तक बुझाया नहीं जा सका था।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

ऑपरेशन ट्राइडेंटः 1971 के युद्ध में पाकिस्तान की नौसेना पर भारतीय नौसेना की जीत की याद में हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। ऑपरेशन ट्राइडेंट (Operation Trident) के तहत 4 दिसंबर 1971 को भारतीय नौसेना ने कराची स्थित पाकिस्तान नौसेना के हेडक्वार्टर पर हमला कर उसे भारी नुकसान पहुंचाया था।

पढ़ें :- हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार थे कुंदनलाल सहगल

 

भारतीय नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है

नौसेना प्रमुख एडमिरल एसएम नंदा की अगुवाई में ऑपरेशन ट्राइडेंट की योजना बनी। इसकी जिम्मेदारी 25वीं स्क्वॉर्डन कमांडर बबरू भान यादव को दी गयी। ऑपरेशन के दौरान एम्यूनिशन सप्लाई शिप सहित कई जहाज नेस्तनाबूत कर दिये गए थे। ऑयल टैंकर तबाह हो गए। कराची तेल डिपो में लगी आग की लपटों को 60 किमी दूर से देखा जा सकता था। जिसे कई दिनों तक बुझाया नहीं जा सका था। हिम्मत और सूझबूझ के साथ इस ऑपरेशन को जिस तरह से अंजाम दिया गया था, उसने भारतीय नौसेना की दुनिया भर में नयी पहचान दिलायी।

नौसेना का इतिहास काफी पुराना है लेकिन ब्रिटिश उपनिवेश काल में इसका नाम रॉयल इंडियन नेवी दिया गया। 26 जनवरी 1950 को इसका नाम बदलकर भारतीय नौसेना किया गया। आज यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी नौसेना है। जिसके पास विमान वाहक पोत आईएनएस विराट सहित 155 से अधिक जहाज हैं और 2000 से अधिक मरीन कमांडो हैं। भारतीय नौसेना के मार्कोस कमांडो, दुनिया के बेहतरीन कमांडो में माने जाते हैं जिसने 2008 में मुंबई आतंकी हमले के दौरान होटल ताज में एनएसजी कमांडो के साथ मिलकर बचाव कार्यों को अंजाम दिया था। भारतीय नौसेना के नाम अलग-अलग समय पर साहस और शौर्य से भरी बेहतरीन उपलब्धियां हैं।

अन्य अहम घटनाएंः

पढ़ें :- दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल किलर, जिसे आज भी लोग डॉक्टर डेथ के नाम से पहचानते हैं

1910ः भारत के 8वें राष्ट्रपति रामस्वामी वेंकटरमण का जन्म।

1910ः फिल्म अभिनेता मोतीलाल का जन्म।

1919ः भारत के 12वें प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल का जन्म।

1923ः उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्रा का जन्म।

1962ः लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला का जन्म।

पढ़ें :- शास्त्रीय गायन में इस दिग्गज ने संगीत की पूरी धारा को किया था प्रभावित

2017ः फिल्म अभिनेता शशि कपूर का निधन।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...