1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. पूरी दुनिया ने ली राहत की सांस: स्वेज नहर में छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज निकाला गया

पूरी दुनिया ने ली राहत की सांस: स्वेज नहर में छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज निकाला गया

मिस्र की स्वेज नहर में पिछले छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज आखिरकार आज चल पड़ा। ये जहाज एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई का काम करता था। जहाज के नहर में फंसने से दोनों तरफ करीब 150 से ज्यादा मालवाहक जहाज फंस गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समय से माल की सप्लाई न होने से करीब 50 हजार मिनियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मिस्र। मिस्र की स्वेज नहर में पिछले छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज आखिरकार आज चल पड़ा। ये जहाज एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई का काम करता था। जहाज के नहर में फंसने से दोनों तरफ करीब 150 से ज्यादा मालवाहक जहाज फंस गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समय से माल की सप्लाई न होने से करीब 50 हजार मिनियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

पढ़ें :- FIFA World Cup 2022: मोरक्को से मिली हार के बाद बेल्जियम में बवाल; 1 गिरफ्तार, कई हिरासत में

हर घंटे 400 मिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। इन्च केप शिपिंग सर्विसेज ने बताया कि विशालकाय कंटेनर जहाज को आंशिक रूप से निकाल लिया गया है। इससे अब ट्रैफिक फिर से खुल गया है। इस मालवाहक जहाज का नाम ‘द एवर ग्रीन’ है। पनामा का ये जहाज एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई का काम करता है। इसकी लंबाई 1300 फीट की है।

पिछले मंगलवार यानी 23 मार्च को स्वेज नहर में ये जहाज फंस गया था, जिससे दोनों तरफ का यातायात बाधित हो गया। इस जहाज पर तेल लदा है। इस जहाज के क्रू में करीब 25 भारतीय भी हैं। इस ट्रैफिक जाम में करीब 150 जहाज फंसे हुए थे, जिनमें 13 मिलियन बैरल कच्चे तेल से लदे लगभग 10 क्रूड टैंकर भी शामिल थे। इसके चलते कई देशों में पेट्रोलियम पदार्थों की डिलिवरी में देरी हो रही थी और कार्गो के फंसने के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया था।

 

पढ़ें :- Somalia: मोगादिशु के विला रोज होटल पर आतंकी हमला, होटल में कई सरकारी अधिकारी फंसे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...