1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ‘TIME’ मैगजीन: 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में पीएम मोदी, ममता और पूनावाला शामिल

‘TIME’ मैगजीन: 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में पीएम मोदी, ममता और पूनावाला शामिल

टाइम मैगजीन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला को जगह दी गई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 सितम्बर। अमेरिका की ‘टाइम’ मैगजीन ने साल 2021 के लिए दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला का नाम भी शामिल है। टाइम मैगजीन की सूची 6 श्रेणियों पायनियर, आर्टिस्ट, लीडर, आइकॉन, टाइटन और इनोवेटर में बाटी गई है।

पढ़ें :- बेहतरीन वित्तीय प्रबंधन के लिये कैग ने की ममता सरकार की तारीफ

टाइम मैगजीन की ओर से बुधवार को जारी 100 प्रभावशाली लोगों की वैश्विक नेताओं की सूची में अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जगह दी गई है। मैगजीन में प्रधानमंत्री मोदी की प्रोफाइल में बताया गया है कि लोकतंत्र की स्थापना के बाद पिछले 74 साल में भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं। इनमें पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत की राजनीति में सबसे प्रभावी नेता बताया गया है।

टाइम की लीडर सूची में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी जगह मिली है। वहीं, कोरोना काल में देश को वैक्सीन की सौगात देने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला को दुनिया का बड़ा वैक्सीन निर्माता बताया गया है, जिसने महामारी के खिलाफ मजबूत कदम उठाएं और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

‘टाइम’ मैगजीन में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का नाम

हालांकि वहीं टाइम मैगजीन की इस सूची में एक हैरानी भरा नाम तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का भी शामिल है। इस नाम को सूची में जगह देने के पीछे तर्क दिया गया है कि बरादर तालिबानी सरकार का सबसे बड़ा चेहरा है और सभी फैसले वो ले रहा है। उनके फैसलों की वजह से ही अफगानिस्तान की गनी सरकार के लोगों को माफी और कई मुल्कों से संबंध स्थापित करने की पहल संभव हो रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...