1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. दुबई के शासक को तलाक में देने होंगे 5500 करोड़

दुबई के शासक को तलाक में देने होंगे 5500 करोड़

दुबई के शासक शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी छठी पत्नी हया से तलाक के लिए 5500 करोड़ रुपये की बड़ी रकम देनी होगी। इनके तलाक पर ब्रिटिश कोर्ट ने अंतिम मुहर लगा दी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Dubai Ruler Divorce: दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को ब्रिटेन कोर्ट ने राजुकमारी हया बिंत अल हुसैन के साथ तलाक के लिए पत्नी और बच्चों को 55 करोड़ पाउंड देने का आदेश दिया है। इसे ब्रिटिश के इतिहास का सबसे महंगा तलाक समझौता बताया जा रहा है। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (72 वर्षीय) मौजूदा समय में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री हैं।

पढ़ें :- श्रद्धा वालकर हत्याकांड मामले में कोर्ट ने आफताब को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

लंदन हाईकोर्ट के जज फिलिप मूर ने कहा कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को पत्नी से तलाक के लिए इस राशि का भुगतान करना होगा। इसके अलावा बच्चों में 14 वर्ष के अल जलीला व 9 वर्ष के जायद को करीब 29 पाउंड की बैंक सिक्योरिटी का भी भुगतान करना होगा।

 

बच्चों की भुगतान राशि कम या ज्यादा हो सकती है

अदालत ने कहा कि बच्चों को प्राप्त होने वाली कुल राशि 29 करोड़ पाउंड से अधिक या कम हो सकती है। ये कई अन्य मामलों पर निर्भर करती है जैसे कि वह अपने पिता के साथ बाद में भी मिलना चाहते हैं या नहीं और वे कितने समय तक जीवित रहते हैं आदि।

 

पढ़ें :- हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज एक्टर Vikram Gokhale का 77 साल की उम्र में निधन

2019 में राजकुमारी हया भागकर पहुंची थी ब्रिटेन

राजकुमारी हया (47 वर्षीय) भागकर 2019 में ब्रिटेन पहुंची थी और उन्होंने वहीं की अदालत से अपने दोनों बच्चों के संरक्षण की मांग की थी। राजकुमारी हया जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन की बेटी हैं। राजकुमारी हया ने ब्रिटिश कोर्ट में कहा था कि वह अपने पति से डरती थीं, उनके पति पर आरोप है कि उन्होंने अपनी दोनों बेटियों को जबरन वापस आने का आदेश दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...