1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. आज से शुरू होगा पैरालिम्पिक, टेक चंद बनेंगे ध्वजवाहक, उद्घाटन में नहीं शामिल होंगे 6 खिलाड़ी

आज से शुरू होगा पैरालिम्पिक, टेक चंद बनेंगे ध्वजवाहक, उद्घाटन में नहीं शामिल होंगे 6 खिलाड़ी

आयोजन समिति ने मरियप्पन  को उद्घाटन में शामिल नहीं करने की सलाह दी है। मारियप्पन के संग 5 खिलाड़ियों का नाम भी सूचि में शामिल है जिनके संक्रमित होने की आशंका है और वह उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

टोक्यो पैरालिम्पिक खेलो का आयोजन आज से होगा। पैरालिम्पिक के नौ विभिन्न खेलो में कुल 54 भारतीय खिलाड़ी अपनी प्रतिस्पर्धा दिखाएंगे। यह पैरालिम्पिक खेलों का अबतक का सबसे बड़ा दल है। खेल के आयोजन से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विराट कोहली संग कई नामी हस्तियों  ने 54 भारतीय पैरा एथलीट को देश के लिए मेडल लाने का प्रोत्साहान दिया है। कुछ भारतीय खिलाड़ियों को कोरोना के संपर्क में पाने के कारण उनके उद्घाटन समारोह में जाने से रोक लगा दी गयी है।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की पैरालंपिक में इतिहास रचने वाले भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात

मारियप्पन थान्गावेलु के जगह टेक चंद बनेगे भारतीय ध्वजावाहक 

टोक्यो पैरालिम्पिक के उद्घाटन समारोह में जैवलिन थ्रोअर टेक चंद भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे। इससे पहले भारत का प्रतिनिधित्व हाई जम्प के खिलाड़ी  मरियप्पन थांगावेलु करने वाले थे लेकिन अब उद्घाटन समारोह में आने से उनके ऊपर रोक लगा दी गयी है। मरियप्पन एक विदेशी कोविड पॉजिटिव पैसेंजर के कॉन्टैक्ट में आये थे जिससे उनके संक्रमित होने की आशंका है। हलांकि ओलिंपिक विलेज पहुंचने पर उनकी रिपोर्ट नेगटिव आयी लेकिन सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए आयोजन समिति ने मारियप्पन को उद्घाटन में शामिल नहीं करने की सलाह दी है। मारियप्पन के संग 5 खिलाड़ियों का नाम भी सूचि में शामिल है जिनके संक्रमित होने की आशंका है और वह उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे।

यह 6 एथलीट हैं जिनके नाम कोरोना संक्रमण के संपर्क में आये खिलाड़ियों के सूचि में शामिल हैं 

  • लावण्या स्वस्तिक सिरसिकर
  • सिंह सोमबीर
  • कुमार विनोद
  • मारियप्पन थान्गावेलु
  • अभिषेक संजीव वाघ
  • डैनिस मोहम्मद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग कई बड़ी हस्तियों ने दी शुभकामनाएं 

पढ़ें :- टोक्यो पैरालिम्पिक में देश को मेडल दिलाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूचि

पैरालिम्पिक के नौ विभिन्न खेलो में कुल 54 भारतीय खिलाडी अपनी प्रतिस्पर्धा दिखाएंगे। यह पैरालिम्पिक खेलों का अबतक का सबसे बड़ा दल है जो भारत के लिए गर्व की बात है । खेल के शुरू होने से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , क्रिकेटर विराट कोहली और इशांत शर्मा ने टोक्यो पैरोलिम्पिक खेल में अपना उत्साह दिखाते हुए टोक्यो में शामिल 54 पैरालिम्पिक खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं।

टोक्यो ओलिंपिक में भारत को पदक दिलाने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने ट्विटर पर अपना वीडियो अपलोड कर खिलाड़ियों को देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए प्रोत्साहित किया है।

पढ़ें :- पैरालिम्पिक में भारत ने सुनहरी सुबह से की शुरुआत, निशानेबाजी में मनीष नरवाल ने स्वर्ण और सिंहराज ने जीता रजत पदक

कब और कहां देख सकेंगे टोक्यो पैरालिम्पिक 

भारत में शाम 4 बजे से टोक्यो पैरालिम्पिक का सीधा प्रसारण DD स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। शाम 4 बजे टोक्यो पैरालिम्पिक का उद्घाटन समारोह आयोजित होगा। उद्घटान समारोह में भारतीय ध्वजवाहक टेक चंद हैं।

 

 

 

पढ़ें :- पैरालंपिक : प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता रजत पदक,प्रधानमंत्री ने दी भविष्य की शुभकामनाएं

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...