1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड : मूसलाधार बारिश से जिले भर में कहर, हजारों लोग बेघर

उत्तराखंड : मूसलाधार बारिश से जिले भर में कहर, हजारों लोग बेघर

मोहल्ले, बस्तियां और सड़कें बनीं तालाब, राहत और बचाव कार्य जारी

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड, 19 अक्टूबर। मौसम के बदले मिजाज के चलते रविवार शाम से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने जिले में भारी कहर बरपाया है। प्रशासन पुलिस और आपदा प्रबंधन टीमों के साथ राहत और बचाव कार्य जुटा हुआ है।

पढ़ें :- Uttarakhand News:चमोली में 700 मीटर गहरी खाई में गिरी बोलेरो,एक दर्जन के आस-पास लोगों की मौत

जिले भर से भारी नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं। बारिश के पानी से कई बस्तियां जलमग्न हो गयी हैं। सड़कों ने नदियां का रूप ले लिया है। घरों में पानी घुसने से हजारों लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भारी बारिश के कारण सोमवार देर रात से हालात बद से बदतर हो गयी है।

जिला मुख्यालय रुद्रपुर में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। यहां जगतपुरा बस्ती में कल्याणी नदी का पानी ओवर फ्लो होकर घरों में घुस गया है। सूचना पर पुलिस और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। घरों में फंसे लोगों बमुश्किल बाहर निकालकर गुरुद्वारा में लाया गया। यहां पर उनके ठहरने और भोजन की व्यवस्था भी की गयी।

नदी के उफान से कई इलाके हुए जलमग्न 

कल्याणी नदी के उफान पर आने से रविन्द्र नगर, भूतबंगला के निचले इलाके भी पूरी तरह जलमग्न हो गये। घरों में पानी घुसने से लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। संजय नगर खेड़ा बस्ती में भी बुरा हाल है। यहां संजय नगर खेड़ा की विभिन्न गलियों में चार से पांच फुट तक पानी भर गया।

पढ़ें :- Uttarakhand: उत्तराखंड के जोशीमठ में दर्दनाक हादसे, गहरी खाई में गाड़ी गिरने से 12 लोगों की मौत

घरों में पानी घुसने पर लोगों को जान बचाकर बाहर निकलना पड़ा। लोगों ने घरों से बाहर रहकर किसी तरह रात बितायी। देर रात जिला प्रशासन, पुलिस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने लोगों की जान बचाने के रेस्क्यू शुरू किया।

उधर गंगापुर रोड पर कौशल्या इन्क्लेव, दक्ष इन्क्लेव, साक्षी पुरम, रुद्रा इन्क्लेव, आनन्द बिहार कालोनियों में घरों में पानी घुस गया। तीन पानी नाले का पानी ओवर फ्लो होने से कई कालोनियां जलमग्न हो गयीं। आनन्द बिहार में दुकान और घरों में पानी घुसने से भारी नुकसान के समाचार हैं। आजाद नगर, मुखर्जी नगर, शिव नगर के अलावा एलांयस कालोनी में भी जल प्रलय की स्थिति है। मुख्य बाजार में भी बाढ़ जैसी स्थिति बन गयी है।

दुकानों में पानी घुसने से व्यापारियों को भारी नुकसान

विधवानी मार्केट समेत बाजार की विभिन्न गलियों में दुकानों में पानी घुसने से व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। गावा चैक, डीडी चैक पर भी सड़क ने नदी का रूप ले लिया। सड़कों पर कई फुट पानी भरने से आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई जगह सड़कों ने नदी का रूप ले लिया।

पढ़ें :- Uttarakhand news:हल्द्वानी में पांडे परिवार के घर में रहस्यमय तरीके से 7 दिन में 11 बार लगी आग, 'प्रेत आत्मा' की हो रही चर्चा

जगह जगह पानी में वाहन बंद होकर फंस गये। आदर्श कालोनी घास मण्डी में भी जल प्रलय की स्थिति है। यहां पीएसी की दीवार टूटने से पूरा पानी बस्ती और घरों में भर गया। काशीपुर बाईपास रोड पर बालाजी द्वार के सामने स्थित अशोक किराना की दुकान में पानी घुसने से लाखों का सामान खराब हो गया।

कई वाहन पानी में पूरी तरह डूबे 

किच्छा बाईपास रोड स्थित झील की पार्किंग में खड़ी बसें और कई वाहन पानी में पूरी तरह डूब गये। वहीं झील के सामने दूसरी तरफ खाली पड़े भूखण्ड न झील का रूप ले लिया। विधायक राजकुमार ठुकराल देर रात तक प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करते रहे। उन्होंने कई प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही उनके लिए भोजन की व्यवस्था भी कराई। भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा भी बाढ़ पीड़ितों की मदद में जुटे रहे। कांग्रेस नेता सुशील गावा ने भी देर रात तक आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर प्रभावित लोगों को मदद पहुंचाई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...