1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की 6 दिसंबर को शिखरवार्ता, टू प्लस टू बैठक का भी आयोजन

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की 6 दिसंबर को शिखरवार्ता, टू प्लस टू बैठक का भी आयोजन

टू प्लस टू वार्ता प्रक्रिया पहली बार भारत और रूस के बीच हो रही है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 03 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच 21वीं शिखर वार्ता दिल्ली में 6 दिसंबर को आयोजित होगी।

पढ़ें :- गोवा में 24 नवंबर को ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पढ़ें पूरी खबर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि 6 दिसंबर को भारत और रूस के बीच राजनीतिक विचार-विमर्श होगा। शिखरवार्ता से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रूस के रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस के विदेश मंत्री लावरोव के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों देशों के रक्षामंत्री रक्षा सहयोग संबंधी सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे।

द्विपक्षीय वार्ताओं के बाद टू प्लस टू (Two Plus Two) वार्ता के तहत दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। टू प्लस टू वार्ता प्रक्रिया पहली बार भारत और रूस के बीच हो रही है।

प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रूस से मिसाइल प्रतिरोधी वायु रक्षा प्रणाली S400 और अमेरिका के संभावित प्रतिबंधों के बारे में पूछे गए एक सवाल के उत्तर में कहा कि भारत अपने राष्ट्रीय हितों और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र विदेश नीति पर चलता है। अमेरिका और रूस के साथ भारत के मजबूत रणनीतिक साझेदारी संबंध हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- वैशाली हादसे पर राष्ट्रपति-पीएम ने जताया दुख, 15 की मौत के बाद लोगों ने ट्रक ड्राईवर को जमकर पीटा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...