1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. UAE में अब साढ़े चार दिन का होगा वर्किंग वीक, ऐसा करने वाला बना पहला देश

UAE में अब साढ़े चार दिन का होगा वर्किंग वीक, ऐसा करने वाला बना पहला देश

यूएई की सरकारी मीडिया की खबरों की माने तो अगले साल जनवरी से यह नियम लागू हो जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नौकरी करने वाले तमाम लोग छुट्टियों को लेकर संवेदनशील हो जाते हैं। कई दफ्तरों में 1 दिन की छुट्टी होती है तो वहीं कई दफ्तरों में 2 दिन की छुट्टी का भी नियम होता है।

पढ़ें :- इमरान ने भारत के गुण गाए, मरियम ने कहा- वहीं क्यों नहीं चले जाते!

1 दिन और 2 दिन की छुट्टी की जद्दोजहद में संयुक्त अरब अमीरात ने अपने यहां के सरकारी कर्मचारियों के लिये वहां वर्किंग वीक को घटाकर साढे चार दिन का कर दिया है। यूएई के अधिकारियों के मुताबिक अब देश अपना वीकेंड शुक्रवार और शनिवार की जगह शनिवार और रविवार करने की तैयारी में है। यूएई की सरकारी मीडिया की खबरों की माने तो अगले साल जनवरी से यह नियम लागू हो जाएगा।

यूएई के सरकारी अधिकारियों के मुताबिक इस नियम को लागू करने के पीछे का उद्देश्य काम और जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना और कर्मचारियों की आर्थिक प्रतिस्पर्धा में सुधार करना है। यूएई की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूएई ऐसा पहला देश है जिसने पूरी दुनिया के फाइव डे वीक कल्चर से अलग हटकर नेशनल वर्किंग वीक लागू किया है जिसमें सिर्फ साढ़े चार दिन ही वर्किंग होगा। इसके साथ ही यूएई अब ऐसा इकलौता खाड़ी देश बन जाएगा जहां शनिवार रविवार वीकेंड होगा।

यूएई सरकार के इस फैसले को गैर अरब मुल्कों की दुनिया के अनुरूप माना जा रहा है। आपको बता दें मुस्लिम देशों में वीकेंड शुक्रवार को दोपहर की प्रार्थना के समय से शुरू होता है। यह नया वीकेंड यूएई की सरकार के कार्य और जीवन के बीच के संतुलन को बेहतर बनाने के लिए लिया गया है।

पढ़ें :- पुतिन ने की बाइडन से फोन पर बात, अमेरिका को अब भी यूक्रेन पर रूस के हमले का अंदेशा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...