1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उप्र मण्डी परिषद सस्ती दरों पर उपलब्ध करा रहा प्याज व टमाटर

उप्र मण्डी परिषद सस्ती दरों पर उपलब्ध करा रहा प्याज व टमाटर

-मण्डी परिषद ने प्रदेश में खोले प्याज के 141 एवं टमाटर के 136 विक्रय केन्द्र

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 27 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के निदेशक अंजनी कुमार सिंह ने बुधवार को यहां बताया कि प्रदेश की मण्डियों में प्याज एवं टमाटर की आवक एवं बिक्री की व्यवस्था बेहतर बनाते हुए मूल्य नियंत्रित करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि प्याज एवं टमाटर की समुचित मांग एवं आपूर्ति पर सतर्कता से निगरानी रखी जा रही है जिससे मुनाफाखोरी की संभावना न रहे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार आम जनता को सस्ते दर पर प्याज एवं टमाटर आदि की आपूर्ति कराने के लिए कटिबद्ध है। इसको दृष्टिगत रखते हुए उपभोक्ताओं को प्याज एवं टमाटर सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए मंडी परिषदों के परिसर में विक्रय केन्द्र खोले गये हैं।

उन्होंने बताया कि प्याज एवं टमाटर की दरों में हो रही वृद्धि से फुटकर उपभोक्ताओं को राहत दिलाये जाने हेतु मण्डी परिसरों में फुटकर प्याज एवं टमाटर की बिक्री हेतु आउटलेट खोले गये हैं जिसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आढ़तियों से प्रतिदिन संभावित बिक्री को देखते हुए थोक भाव पर प्याज एवं टमाटर प्रत्येक संचालित केन्द्र पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

मण्डी निदेशक ने बताया कि प्रदेश में प्याज की बिक्री हेतु खोले गये 141 विक्रय केन्द्रों पर 13000 किग्रा से अधिक बिक्री हुई है। इनका बिक्री मूल्य 24 रूपये से 34 रूपये प्रति किग्रा के मध्य रहा है। इसमें 3900 से अधिक उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने बताया कि टमाटर की बिक्री हेतु खोले गये 136 विक्रय केन्द्रों पर 9500 किग्रा से अधिक की बिक्री हुई है जिनका बिक्री मूल्य 29 रूपये से 42 रूपये प्रति किग्रा के मध्य रहा है। इससे 3400 से अधिक उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X